LAC पर फिर बिगड़े हालात,चीन और भारतीय सैनिकों में हुई झड़प

by | Aug 31, 2020 | देश/विदेश

लद्दाख के एक बड़े भड़कने में पंगोंग त्सो के पास चीनी सैनिकों ने यथास्थिति बदलने के लिए भड़काऊ सैन्य हरकतें कीं, लेकिन उन्हें रोक दिया गया।

नई दिल्‍ली: फिर लद्दाख में चीनी सेना की हरकत सामने आई है। सरकार ने कहा कि लद्दाख के एक बड़े भड़कने में पंगोंग त्सो के पास चीनी सैनिकों ने यथास्थिति बदलने के लिए भड़काऊ सैन्य हरकतें कीं, लेकिन उन्हें रोक दिया गया। भारतीय सेना के एक बयान के अनुसार, यह घटना 29 से 30 अगस्त के बीच रात भर हुई थी।

चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध के दौरान सैन्य और राजनयिक व्यस्तताओं के दौरान पिछली सहमति का उल्लंघन किया और यथास्थिति को बदलने के लिए उत्तेजक सैन्य आंदोलनों को अंजाम दिया। उन्होंने कहा, “भारतीय सैनिकों ने इस पीएलए गतिविधि को दक्षिणी तट पेन्गॉन्ग त्सो झील पर रोका, हमारी स्थितियों को मजबूत करने और जमीन पर तथ्यों को एकतरफा बदलने के लिए चीनी इरादों को विफल कर दिया गया।”

कहा गया है कि सेना बातचीत के माध्यम से शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए भी समान रूप से दृढ़ है। सरकार ने कहा कि मुद्दों को हल करने के लिए चुशुल में एक ब्रिगेड कमांडर स्तर की बैठक चल रही है।

अभी हाल विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कड़ी टिप्पणियों करते हुए कहा था कि इस साल LAC के वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध 1962 (जब भारत और चीन ने युद्ध लड़ा था) के बाद सबसे गंभीर स्थिति थी में है। वहीं चीन ने कहा मतभेद सीमा को शांति से हल करने की जरूरत है। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत ने चीन को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों का आधार है।

भारत और चीन में कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक बैठकें हुई हैं, लेकिन जून में हिंसक गतिरोध के बाद पूर्वी लद्दाख के कुछ हिस्सों में केवल सीमित सेना पीछे हुई है। पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में 15 जून को हुई झड़प में भारत के लिए बीस सैनिक शहीद हुए थे जबकि 40 से अधिक चीनी सैनिक मारे गए या घायल हो गए।

यह न्यूज जरूर पढे 

‘सीता’ के किरदार को लेकर करीना कपूर की बढ़ीं मुश्किलें, बजरंग दल ने चेतावनी देते हुए कहा- फिल्म बनी तो…

‘सीता’ के किरदार को लेकर करीना कपूर की बढ़ीं मुश्किलें, बजरंग दल ने चेतावनी देते हुए कहा- फिल्म बनी तो…

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। कभी अपनी प्रोफेशनल लाइफ, तो कभी पर्सनल लाइफ को लेकर करीना चर्चा में रहती हैं। लेकिन इस बार उनकी आने वाली फिल्म और उसके किरदार को लेकर मसला गंभीर होता जा रहा है। इसी के साथ करीना विवादों में घिरती हुई नजर आ...

परशदेपुर: योगी सरकार के गड्ढामुक्त सड़कों के दावों की उड़ रही धज्जियां

परशदेपुर: योगी सरकार के गड्ढामुक्त सड़कों के दावों की उड़ रही धज्जियां

राजकुमाररायबरेली: उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की सड़को को गड्ढा मुक्त करने का निर्देश दिया था। लेकिन पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की लापरवाही से अमेठी संसदीय क्षेत्र के सलोन विधासभा में सीएम योगी के दावों की धज्जियां उड़ रही...

अब मर्द भी हो सकते हैं प्रेग्नेंट! चीन के  वैज्ञानिकों ने कीया अजीबोगरीब रिसर्च

अब मर्द भी हो सकते हैं प्रेग्नेंट! चीन के वैज्ञानिकों ने कीया अजीबोगरीब रिसर्च

चीन के वैज्ञानिक अजीबोगरीब रिसर्च करते रहते हैं. बीते दिनों चीन के वुहान लैब से निकले एक वैज्ञानिक ने दावा किया था कि चीन अजीबोगरीब रिसर्च करते रहता है. वहां कई ऐसे रिसर्च किये जाते हैं जो आमतौर पर अन्य देशों में बैन है. इसी के बीच अब चीन के वैज्ञानिकों ने दावा किया...