खत्म होगी लोन पर मिल रही छूट,सुविधा के लिए RBI ने की लोन-रिस्ट्रक्चरिंग की पहल

by | Aug 30, 2020 | देश/विदेश

RBI ने कर्जदाताओं के लिए लोन रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम का एलान किया है. ये वन-टाइम रि-स्ट्रकचरिंग होगी. इसके तहत अभी तक कर्ज की किस्तें न चुकाने वाले कर्जदारों के अकाउंट को NPA में नहीं बदला जाएगा.

देश में कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान लोगों की आर्थिक स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए रिजर्व बैंक ने सभी तरह के लोन Loan की ईएमआई पर मोरेटोरियम का ऑप्शन दिया था, जिसके कारण कर्जदारों को ईएमआई के भुगतान के लिए कुछ महीनों की राहत जरूर मिली थी. यह राहत इसी महीने 31 अगस्त को खत्म हो रही है और इसके बाद सितंबर से सभी को अपने कर्ज की अदायगी पहले की तरह करनी होगी.

इस राहत के खत्म होने से उपभोक्ताओं पर कर्ज का दबाव न बढ़े इसके लिए आरबीआई ने लोन रिस्ट्रक्चरिंग का एलान किया है, जो कर्जदारों और बैंकों को समान रूप से कुछ राहत पहुंचाएगा. इस नई सुविधा के तहत लोन लेने वाले लोग अपने कर्ज भुगतान (रिपेमेंट) को नए तरीके से शेड्यूल कर पाएंगे.
RBI ने कर्जदाताओं के लिए लोन रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम का एलान किया है. ये वन-टाइम रि-स्ट्रकचरिंग होगी. इसके तहत अभी तक कर्ज की किस्तें न चुकाने वाले कर्जदारों के अकाउंट को NPA में नहीं बदला जाएगा. यह स्टैंडर्ड अकाउंट ही रहेगा.
इसके तहत कर्जदार अपने बैंक के साथ लोन ईएमआई को रि-शेड्यूल कर सकते हैं. हालांकि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं कर्जदारों को मिलेगी, जिनके लोन रिपेमेंट में 31 मार्च 2020 से पहले तक कभी भी कोई भी देरी नहीं हुई है. यानी जिस भी ग्राहक ने 31 मार्च से पहले अपनी सभी ईएमआई चुकाई है, वह इसका लाभ ले सकते हैं.
लोन रिस्ट्रक्चरिंग का मौका सिर्फ 31 दिसंबर 2020 तक मिलेगा. इसके तहत कर्जदार की लोन रिपेमेंट की शर्तों में कुछ बदलाव होगा. वह अपने भुगतान की अवधि को फिर से तय कर सकते हैं. अगर कर्ज की रकम कम है, तो उस पर ब्याज की दरों में बदलाव भी किया जा सकता है.

एक बार लोन-रिस्ट्रक्चर होने पर 2 साल तक इसका फायदा उठाया जा सकता है. लोन रिस्ट्रक्चर करने के लिए 90 दिन का समय दिया जाएगा. अगर इस अवधि में यह काम पूरा नहीं हो पाता है, तो फिर इसका लाभ नहीं लिया जा सकेगा और बैंक को उस लोन को NPA घोषित करना होगा.

यह न्यूज जरूर पढे 

महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, फंदे से लटकता मिला शव

महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, फंदे से लटकता मिला शव

शिवशंकर शुक्ल प्रयागराज: प्रयागराज के बाघम्बरी गद्दी मठ से बड़ी खबर सामने आई है. यहां अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है. सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस के साथ मौके पर आलाधिकारी पहुंच चुके हैं. पुलिस...

बड़ी खबर:IPL 2021 के बाद विराट कोहली छोड़ेंगे RCB की कप्तानी

बड़ी खबर:IPL 2021 के बाद विराट कोहली छोड़ेंगे RCB की कप्तानी

विराट कोहली आईपीएल 2021 के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ देंगे. आरसीबी ने ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है. इससे पहले कोहली ने कहा था कि वह अगले महीने से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़...

गुजरात मे पकड़ी गई 9 हजार करोड़ की हेरोइन

गुजरात मे पकड़ी गई 9 हजार करोड़ की हेरोइन

हेडलाइंस18 गुजरात के कच्छ के मुंद्रा पोर्ट पर हेरोइन पकड़ी गई है, जिसकी कीमत तकरीबन 9 हजार करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है. यह हेरोइन को अफगानिस्तान से इम्पोर्ट किया जा रहा था. इसी दौरान, उसे पोर्ट पर एजेंसी ने पकड़ लिया. टेलकम पाउडर की आड़ में हेरोइन को भारत की...