नए साल के जश्न को खास बनाने के लिए तैयार पालघर,समुंदर किनारे के होटल और रिसार्ट फुल

by | Dec 31, 2022 | गुजरात, देश/विदेश, पालघर, महाराष्ट्र, मुंबई, वसई विरार

हेडलाइंस18

मुंबई के दक्षिण में 87 किमी की दूरी पर खूबसूरत पालघर जिला स्थित है। इस जिले में कई मंदिर और खूबसूरत समुद्रतटों का बसेरा है। पालघर में समुद्रतटों पर आपको नीले रंग का पानी की लहरे सुनहरे रंग के तटों को चूमती हुई नज़र आएंगीं।

नए साल की छुट्टियां मनाने के लिए पालघर जिले के पर्यटक स्थल अब टूरिस्ट की पहली पसंद बनते जा रहे है। हालात ये हैं कि जिले के समुंदर किनारे बने लगभग सभी टूरिस्ट स्पॉट के करीब बने होटल रिजॉर्ट नब्बे प्रतिशत बुक हो चुके हैं। बात चाहे अर्नाला की हो या फिर दहानू और केलवे की, सभी जगह यही हाल है। आप अगर पालघर के समुंदर किनारे रहकर नए साल का जश्न परिवार सहित मानना चाह रहे है, तो यहां एक कमरे के पैकेज के लिए 8 हजार रुपए  तक प्रतिदिन के हिसाब से पैसा खर्च करना पड़ सकता है। तो वही कुछ जगहों पर 4 से आठ हजार का भी पैकेज भी होटलों में मिल रहा है। 

कोरोना के बाद पहली बार फिर बदली आबो-हवा

एक होटल व्यवसाई ने बताया किकोरोना महामारी के बाद यह पहला मौका है, जब जिले के प्रमुख स्थलों के अलावा शहर के आसपास के टूरिस्ट स्पॉट पर भी टूरिस्ट की भीड़ उमड़ रही है। लोगों ने दिसंबर शुरू होने के बाद बुकिंग के लिए संपर्क करना शुरू कर दिया था।

इसलिए बढ़ रहा टूरिस्ट का आंकड़ा पालघर जिले में

विरार के अर्नाला,केलवा, दहानू ,बोर्डी तक समुंदर किनारे हजारों छोटे-बड़े रिसॉर्ट सहित कई बड़े होटल है। जिनमें नए साल पर जश्न मनाने के लिए  इस बार 40 हजार लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। यहां मुंबई नासिक,गुजरात सहित अन्य जगहों से पर्यटक पहुंचते है। यहां पहुंचने के लिए आवागमन के साधन सुलभ हो चले हैं। वर्तमान में रेल और सड़क मार्ग से भी आवागमन की आसान और सुविधायुक्त उपलब्धता से भी टूरिस्ट की संख्या बढ़ी है।

महालक्ष्मी के दर्शन के बाद लोग करते है नए साल की शुरुवात

मुंबई -अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर दहानू में माता लक्ष्मी का एक बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है। यहाँ गुजरात और महाराष्ट्र सहित देश के कई भागों के लोग परिवार सहित दर्शन के लिए पहुंचते है और मां से आशीर्वाद लेकर नए साल की शुरुवात करते है।इसी तरह विरार के जीवदानी मंदिर दर्शन के लिए बड़ी संख्या के लोग पहुंचते है और नए साल माता का आशीर्वाद लेकर जीवन की शुरुवात करते है।

पालघर के प्रमुख पर्यटक स्थल

केलवा समुद्र तट-कभी-कभी केलवा या केलवा समुद्र तट के रूप में भी जाना जाता है, समुद्र तट का एक प्राचीन खंड है और मुंबई के पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय सप्ताहांत प्रवेश द्वार है।समुद्र तट लगभग 8 किलोमीटर लंबा है। यहां पर्यटकों की भीड़भाड़ रहती है। अर्नाला बीच पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। समुद्र तट के दक्षिणी छोर पर सुरू के पेड़ आराम और पिकनिक के लिए एक ठंडी छाया प्रदान करते हैं। 

दहानू – बोर्डी बीच  करीब 17 किमी की दूरी में फैला हुआ है। न केवल अपने व्यापक और साफ समुद्र तट के लिए, दहानू अपने चीकू फल ऑर्किड के लिए भी जाना जाता है। कोमल हवा पूरे समुद्र तट को ठंडा कर देती है। पारसी   पर्यटकों के बीच दहानू बहुत लोकप्रिय है। इसी तरह यहां के कई किले और अन्य पर्यटक स्थल लोगों में काफी लोकप्रिय है।

यह न्यूज जरूर पढे