मन की बात | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालघर के आदिवासी समाज का किया जिक्र,बनाते है बांस का सामान

by | Dec 25, 2022 | पालघर, महाराष्ट्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 25 दिसंबर, 2022 को रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित किया। मन की बात का यह 96वाँ एपिसोड था। इसमें पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही, उन्होंने बढ़ रहे कोरोना के खतरे को देखते हुए देशवासियों से सावधानी बरतने का भी आग्रह किया है।

स्वच्छ भारत अभियान’ के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “स्वच्छ भारत मिशन, आज हर भारतीय के मन में रच-बस चुका है। साल 2014 में इस जन आंदोलन के शुरू होने के साथ ही इसे नई ऊँचाइयों पर ले जाने के लिए लोगों ने कई अनूठे प्रयास किए गए हैं और ये प्रयास सिर्फ समाज के भीतर ही नहीं बल्कि सरकार के भीतर भी हो रहे हैं।”

उन्होंने बाँस से बनाई जाने वाली वस्तुओं को बढ़ावा देने और इसके बाजार के बारे में कहा, “देश के अनेक क्षेत्र में बांस से अनेक सुन्दर और उपयोगी चीजें बनाई जाती हैं। विशेष रूप से आदिवासी क्षेत्रों में बांस के कुशल कारीगर, कुशल कलाकार हैं। जब से देश ने बैम्बू से जुड़े अंग्रेजों के जमाने के कानूनों को बदला है, इसका एक बड़ा बाज़ार तैयार हो गया है। महाराष्ट्र के पालघर जैसे क्षेत्रों में भी आदिवासी समाज के लोग बैम्बू से कई खुबसूरत प्रोडक्ट्स बनाते हैं।

यह न्यूज जरूर पढे