भाजपा लोकसभा प्रभाग योजना में पालघर संसदीय क्षेत्र शामिल,क्षेत्र के विकास व पार्टी को मजबूत करने के लिए इनको मिली अहम जिम्मेदारी

by | Aug 7, 2022 | पालघर, महाराष्ट्र, मुंबई, वसई विरार

पालघर : केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाएं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तक पहुंचे और जिले के विकास कार्यों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा उपेक्षित मामलों को अगले दो वर्षों में पूरा करने के लिए भाजपा लोक सेवा आयोग को लागू कर रही है. राज्य के 16 लोकसभा क्षेत्रों में लोकसभा प्रभाग योजना बनाई गई है इसमें पालघर लोकसभा क्षेत्र को शामिल किया गया है और इस क्षेत्र में प्रवासी मंत्री की तौर पर केंद्रीय मंत्री बिश्वेश्वर टुडू पालघर दौरे पर आ रहे है जो क्षेत्र का जायजा लेंगे की केंद्र सरकार की हर योजना आम लोगो तक पहुँचती है या नही जिसके लिए वो जिले में अलग अलग 21 कार्यक्रमो में हिस्सा लेंगे जिसमे कुछ पार्टी के कार्यक्रम भी शामिल है.

पालघर के मनोर में हुई भाजपा लोकसभा प्रवास योजना की मीटिंग में पूर्व मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, रवींद्र चव्हाण,भाजपा नेता बापजी कठोले,भाजपा जिलाध्यक्ष नंद कुमार पाटिल,वसई विरार अध्यक्ष राजन नाइक व संगठन महासचिव संतोष जनाठे सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे ।

जिम्मेदारी व योजना
भाजपा ने मिशन 144 में पालघर लोकसभा सीट को भी शामिल किया है ,18 महीने तक चलने वाली इस योजना में क्षेत्र के हर पहलू से जुड़ा जाएगा,हर योजना आम नागरिक तक पहुंचे व क्षेत्र में विकास के साथ साथ संगठन को मजबूत करना मुख्य लक्ष्य है ।
आगामी लोकसभा चुनाव पर अपना प्रत्याक्षी उतारेगी यह तो भाजपा की तैयारियों से साफ जाहिर हो रहा है, जिसके लिए केंद्र से प्रभारी की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री बिश्वेश्वर टुडू,महाराष्ट्र प्रदेश सयोंजक की जिम्मेदारी चंद्रशेखर बावनकुले,लोकसभा प्रभारी का जिम्मा नरेंद्र पंवार व पालघर लोकसभा क्षेत्र में जमीन से जुड़े व आम जनता की आवाज बने “आपला सांठी, आपल्या मानुस”के नाम से अपनी पहचान बने संतोष जनाठे को सयोंजक पद की जिम्मेदारी दी है ।

मिशन 144

लोकसभा के चुनावों में अभी दो साल का वक्त है, लेकिन मिशन मोड में रहने वाली भाजपा ने उसके लिए भी अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी है। 2014 और 2019 में पूर्ण बहुमत की सरकार के बाद भाजपा एक बार फिर से ऐसी तैयारी कर रही है कि उसे अपने दम पर ही स्पष्ट बहुमत मिल जाए। इसके लिए उसने ‘प्लान 144’ तैयार किया है। इसके तहत भाजपा 144 सीटों पर फोकस करेगी, इन 144 सीटों में से 16 सीटें महाराष्ट्र की भी हैं।

क्या है तैयारी
भाजपा महासचिव चंद्रशेखर बावनकुले ने मीडिया से बातचीत में महाराष्ट्र को लेकर प्लान साझा किया है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की योजनाएं आम लोगों तक पहुंची हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए 9 केंद्रीय मंत्री महाराष्ट्र के 16 लोकसभा क्षेत्रों का दौरा करने जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान कार्यकर्ताओं और पार्टी संगठन से बातचीत पर विशेष बल दिया जाएगा।

इन 9 मंत्रियों से कहा गया है कि वे 18 महीनों में इन क्षेत्रों का दौरा करेंगे और वहां पार्टी को मजबूती देंगे। केंद्रीय मंत्री इस 18 महीने में 6 बार महाराष्ट्र के दौरे पर जाएंगे। हर यात्रा के दौरान वे तीन दिन रुकेंगे। 3 दिन की इस यात्रा में 21 कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। इस अवधि के दौरान पार्टी में बदलाव की जरूरक, स्थानीय स्तर की समस्याएं, संगठनात्मक कार्यक्रम, धार्मिक स्थलों की यात्रा, कार्यकर्ताओं की बैठक जैसे कार्यक्रमों की योजना बनाई जा रही है।

यह न्यूज जरूर पढे