विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल द्वारा आयोजित बोईसर संजान कांवड़ यात्रा में हजारों कांवरिये जाएंगे शिव के धाम

by | Jul 15, 2022 | पालघर, महाराष्ट्र, वसई विरार

वीएचपी बजरंग दल द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भव्य कावड़ यात्रा का आयोजन रखा गया है । बोईसर-वानगांव-संजान आदि क्षेत्रों से निकले वाली यह कावड़ यात्रा बोईसर के अवध नगर से प्रारंभ होकर संजान के प्राचीन शिव मंदिर में जलाभिषेक के बाद समाप्त होगी ।

पालघर : सावन का पवित्र महीना प्रारंभ हो चुका है। सावन के महीने में भगवान शिव की विशेष रूप से पूजा-आराधना और साधना की जाती है। इसके अलावा सावन के महीने में कांवड़ यात्रा का विशेष महत्व होता है। हिंदू धर्म में सावन के महीने में कांवड़ यात्रा करते हुए भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है। शिव भक्त सावन के महीने में संतान प्राप्ति, सुख-सुविधा में बढ़ोतरी, विवाह और खास तरह की मनोकामना की पूर्ति के लिए कांवड़ यात्रा का संकल्प लेते हैं। कांवड़ यात्रा के दौरान अलग-अलग शिव धामों के लिए कांवड़िए कांवड़ में जल भरकर भगवान शिव का जलाभिषेक के लिए पैदल ही यात्रा पर निकल पड़ते हैं।

बोईसर से संजान काँवड़ यात्रा का भव्य शुभारंभ 17 जुलाई दिन रविवार को सुबह 8 बजे से पूज्य साधू सन्तों की उपस्थिति में पूजा अर्चना के बाद अवध नगर दुर्गामंदिर से कावड़ियों का जत्था संजान के हुमरण नीलकण्ठ महादेव मंदिर के लिए प्रस्थान करेगा सावन के प्रथम सोमवार 18 जुलाई को सुबह जलाभिषेक करने के लिए कावडियों का जत्था रवाना होगा । बजरंग दल के मनोज मिश्र ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि विश्व हिन्दू परिषद बजरंगदल के देखरेख में यह काँवड़ यात्रा हर वर्ष निकाली जाती है बजरंग दल के हजारों की संख्या में स्वयंसेवको के कड़े सुरक्षा के साथ यात्रा का संचालन किया जा रहा है,कावड़ यात्रा के दौरान रास्ते मे जलपान अल्पहार की व्यवस्था डहाणू पार नाके पर भोजन की व्यवस्था रखी है. कावड़ियों के ले जाने के लिए गाड़ियों की व्यवस्था की गई है. पर बड़ी संख्या में कावड़िए 80 किमी की लम्बी यात्रा पैदल भी चल कर पूरी करते है . दो प्रदेशों को जोड़ने वाली इस यात्रा में महाराष्ट्र पुलिस और गुजरात पुलिस के जवान यातायात और सुरक्षा व्यवस्था में लगे रहते है. संजान मन्दिर पर रात्रि में भोजन एवं भजन का रँगारंग भक्तिमय संगीत की कावड़ियों के लिए व्यस्था रखी गई है । काँवड़ यात्रा के अध्यक्ष गणेश राणा ने सभी कावडियों से यात्रा को सुरक्षित एवं सफल बनाने की अपील की है।

विश्व हिन्दू परिषद के प्रखंड अध्यक्ष एसपी सिंह ने कहा
कांवड़ यात्रा के दौरान मन को शांत रहते हुए पूरी यात्रा करनी चाहिए। यात्रा के दौरान किसी से वाद-विवाद करने से बचना चाहिए। साथ ही यात्रा के दौरान शिव कथा, शिव मंत्रों का ज्यादा से ज्यादा उच्चारण करना चाहिए।

बजरंग दल जिला संयोजक चन्दन सिंह ने कहा इस बार कावडियों की संख्या बढ़ने वाली संख्या बल को ध्यान में रखते हुए बोईसर से लेकर संजान तक पूरी व्यवस्था पर पैनी नजर रखी जायेगी, संजान मन्दिर पर व्यस्था अंतिम चरण में है. सोमवार को सुबह 4 बजे से जलाभिषेक की तैयारियों को विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल ने अंतिम रूप दे दिया है ।

यह न्यूज जरूर पढे