परशदेपुर:किसान के बेटे ने प्रोफेसर बन किया नाम रोशन

by | May 17, 2022 | उत्तर प्रदेश, रायबरेली

राजकुमार

किसी में अगर प्रतिभा हो तो उसे सुविधा नहीं मिलने के बाद भी वह निखर कर सामने आ ही जाती है। ऐसी ही एक प्रतिभा डीह विकास खंड के गांव महेशपुर में कुछ इस तरह निखरी कि वह दूसरे के लिए मिसाल बन गई। गांव के एक किसान का बेटा प्रोफेसर बन पहली बार गांव पहुंचा तो उसके सम्मान के लिए पूरा गांव उमड़ पड़ा । विपरीत परिस्थितियों में खुद को साबित कर दिखा दिया कि कुछ करने की ठान लो तो मुसीबत और अभाव में भी सफलता मिल ही जाती है।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा चयन आयोग की परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर मनोज कुमार पटेल का सहायक प्रोफेसर पद पर चयन हुआ है जिससे क्षेत्र में हर्ष व्याप्त है।
महेशपुर निवासी हीरालाल पटेल खेती किसानी से अपना जीवन यापन करते हैं। लेकिन उन्होंने अपने पुत्र मनोज कुमार पटेल की शिक्षा में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। मनोज ने सलोन के सर्वोदय विद्या पीठ इंटर कॉलेज से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। मनोज इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में केमिस्ट्री में प्रोफेसर राणा कृष्ण पाल सिंह के निर्देशन में शोध भी कर रहे। उनके चयन पर सर्वोदय विद्या पीठ इंटर कॉलेज में शिक्षको व विद्यालय प्रबंधन द्वारा सम्मानित भी किया गया।मनोज ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता, गुरुजनों, व प्रवक्ता मुकुंद प्रताप सिंह व अमित भारतीय को दिया है।

यह न्यूज जरूर पढे