दहानू फेस्टिवल में दिखी संस्कृति और परंपरा की झलक,देखे तस्वीरें

by | Mar 13, 2022 | गुजरात, देश/विदेश, पालघर, महाराष्ट्र, मुंबई, वसई विरार

योगेंद्रसिंह ठाकुर
हमारे देश में हर एक प्रकार का हुनर कला संस्कृति मौजूद है। और एक साथ इस हुनर को लोगों तक पहुंचाने के लिए जगह-जगह कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। आदिवासी विकास विभाग राजस्व विभाग और दहानू नगरपरिषद ने संयुक्त रूप से बीच पर दहानू फेस्टिवल 2022 का आयोजन किया है। जिससे यहां के लोगों के हुनर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाकर उन्हें यहां की संस्कृति से परिचित कराया जा सके।


शनिवार से शुरू हुए दो दिवसीय दहानू फेस्टिवल का उद्घाटन पालघर से शिवसेना के सांसद राजेन्द्र गावित ने किया। फेस्टिवल में पालघर की आदिवासी और ग्रामीण संस्कृति की झलक भी पेश की गई जिसे लोगों ने जमकर सराहा। दहानू के नगराध्यक्ष भरत राजपूत ने कहा कि चीकू से पूरे देश मे दहानू की एक विशेष पहचान है। दिल्ली तक रेलवे से चीकू भेजने की व्यवस्था होने से क्षेत्र के चीकू किसानों को बड़ी राहत मिली है। इससे किसानों की आर्थिक स्थितित मजबूत हुई है। इस अवसर पर जिला परिषद की अध्यक्षा वैदेही वाढ़न शिवसेना के विधायक श्रीनिवासन वनगा दहानू के विधायक विनोद निकोले,पूर्व विधान परिषद सदस्य आनंद ठाकुर शिवसेना के जिला प्रमुख राजेश शहा सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

समुंदर किनारे महिलाओं के स्टॉल बने आकर्षण का केंद्र
दहानू फेस्टिवल में महिलाओं सहित कई लोगों ने बीच पर सैकड़ो स्टॉल लगाए गये है। जिनमे यहां के प्रसिध्द व्यंजनों सहित कई समान उपलब्ध है, जो लोगों के आकर्षण के प्रमुख केंद्र बने है। दहानू फेस्टिवल में पालघर,मुंबई और आस-पास के लोगों सहित पड़ोसी राज्य गुजरात के बड़ी संख्या में लोग पहुँच रहे है। लोगों ने पालघर के गांवो में बने व्यंजनों और सामानों की जमकर खरीददारी की।

परिवार सहित गुजरात से आये राहुल पटेल कहते है,कि हम महोत्सव में पहुंचे तो स्थानीय लोगों सहित कई आदिवासी कलाकार अपने हुनर की प्रदर्शनी लगाए हुए हैं। इनकी पेंटिंग और कलाकृतियां काफी प्रभावित कर रही है।इस महोत्सव में आ रहे लोगों का कहना था कि यह बेहद ही अद्भुत है क्योंकि एक साथ अलग-अलग तरह की तमाम चीजें यहां पर देखने को मिल रही है।

यह न्यूज जरूर पढे