वृहद गोशाला बना गोवंशो का मृताश्रय , खुले में फेके गए गोवंशो को कुत्ते नोच रहे

by | Mar 5, 2022 | उत्तर प्रदेश, मिर्जापुर

शिवशंकर शुक्ल

प्रयागराज / मांडा ब्लाक अंतर्गत देवरी में स्थित बृहद गौशाला में लगभग 300 गोवंश है । सरकार द्वारा हरा चारा, भूसी ,खली,चुनी के नाम पर 900 रुपए प्रतिमाह प्रति गाय पर अनुदान देती है।इसके अलावा पशु चिकित्सक भी नियुक्त किए गए है इनकी समय समय पर जांच हेतु इसके बावजूद गायों को सुखा धान का पुवरा खिलाया जाता है ।खली ,चुनी, कुछ भी नही दी जाती ।
जिस से गाववंश काफी कमजोर होकर अकाल मौत की शिकार हो रही है।पशु चर्म रोग से भी ग्रस्त है।स्थानीय लोगो ने बताया की प्रति दिन गोवंश 1 से 2 मौत की शिकार होती रहती है कभी कभी तो तीन से चार भी हो जाती है। मांडा खास में ही पशु चिकित्सालय है वहा की डाक्टर अमिता गुप्ता का कहना है की जब ग्राम सचिव या प्रधान सूचना देते है तभी जांच करने जाते है जब की समय समय पर जाना चाहिए।
स्थानीय लोगो का कहना है की मृत पशुओं को गोशाला के बाहर ही खुले रूप में फेक दिया जाता है जिस से आवारा कुत्ते नोच नोच कर खाते है और दरवाजे पर हड्डियां लेजाकर छोड़ आते है। इसके अलावा पशुओं को दफनाए न जाने से सियार नमक जंगली जानवर भी आने लगे है । बताया जाता है की ग्राम प्रधान ,ग्राम सचिव , एडोयो पंचायत , वीडियो सहित जिले के गोशाला से संबंधित वरिष्ठ अधिकारी भी इस भ्रष्टाचार में लिप्त है जिसके कारण दोषियों पर कानूनी कर्रवाई नही हो पाती।

यह न्यूज जरूर पढे