तीसरे विश्व युद्ध की आहट,यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए एयर इंडिया का रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू

by | Feb 22, 2022 | देश/विदेश

यूक्रेन रूस के बीच तनावपूर्ण स्थिति कायम है. रूस ने पूर्वी यूक्रेन के डोनेत्स्क लुगंस्क को स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दी है. यहां पर रूसी सेना के टैंक पहुंच चुके हैं. रूस ने डोनेत्स्क लुगंस्क के साथ सहयोग परस्पर सहायता से जुड़ीं संधियों पर भी हस्ताक्षर कर दिए हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस पर शांति प्रयासों को विफल करने का आरोप लगाया और मंगलवार की तड़के राष्ट्र के नाम एक संबोधन में कोई क्षेत्रीय देने से इनकार किया।

ज़ेलेंस्की ने पूर्वी यूक्रेन के दो मास्को समर्थित क्षेत्रों को औपचारिक रूप से स्वतंत्र रूप से मान्यता देने और इस क्षेत्र में सैनिकों को भेजने के रूस के फैसले के बाद बात की, जिससे एक संकट तेज हो गया, जिससे पश्चिम को डर है कि एक बड़ा युद्ध शुरू हो सकता है।

ऐसे में यूक्रेन में तनाव बढ़ने की आशंका है. इस बीच भारत मूल के लोगों को यूक्रेन से निकालने के लिए एयर इंडिया का विमान AI788 सुबह 7.40 बजे निकल चुका है रात 10 बजे तक भारत यूक्रेन में फंसे लोगों को लाएगा, इसके बाद 24 26 फ़रवरी को विमान उड़ान भरेगा. भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए अतिरिक्त उड़ानों के संचालन का निर्णय लिया है. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि यूक्रेन में लगातार बढ़ते तनाव बुरे हालात के कारण अनिश्चितता अतिरिक्त फ्लाइट का प्रबंध किया गया है.

यह न्यूज जरूर पढे