पालघर में बर्ड फ्लू की दस्तक,415 पक्षियों की मौत

by | Feb 19, 2022 | ठाणे, पालघर, महाराष्ट्र, वसई विरार

ठाणे में एवियन इंफ्लुएंजा (Bird Flu) के बाद पालघर के वसई विरार इलाके के मुर्गी पालन केंद्र की मुर्गियों में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई है.

विरार के भंडाराली, अगाशी, वाघोली और अरनाला में पिछले सप्ताह से अब तक 415 से अधिक पक्षी मृत पाए गए हैं। पशुपालन विभाग ने शुक्रवार को क्षेत्र में एवियन फ्लू के कारण 1,200 पक्षियों को तत्काल मारने का आदेश दिया। वेलहोली, शाहपुर और ठाणे के विभिन्न पोल्ट्री फार्मों के 15,000 से अधिक पक्षियों की शुक्रवार को संदिग्ध बर्ड फ्लू के कारण मौत हो गई।

पालघर के अधिकारी के मुताबिक मुर्गी पोल्ट्री फार्म की कुछ मुर्गियां मृत मिली थीं जिसके बाद उनके नमूनों को जांच के लिए भेजा गया था. उन्होंने बताया, ‘जांच के नतीजे शुक्रवार रात को आए जिसमें मुर्गियों के एच5एन1 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.’

जिले का पशुपालन विभाग अन्य पक्षियों में संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय करेगा. केंद्रीय मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्रालय को यहां बर्ड फ्लू के मामलों के बारे में सूचित कर दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि इस सप्ताह के शुरुआत में महाराष्ट्र के ठाणे जिले के शाहपुर तहसील स्थित वेहलोली गांव के पोल्ट्री फार्म में करीब 100 पक्षियों की मौत हुई थी जिनके नमूनों की जांच में उन्हें बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी. अधिकारी ने बताया कि इसके बाद जिला प्रशासन ने एक किलोमीटर के दायरे में मौजूद मुर्गी पालन केंद्रों की करीब 25 हजार पक्षियों को मारने का आदेश दिया था.

यह न्यूज जरूर पढे