Mumbai | प्रधानमंत्री मोदी 18 फरवरी को मुंबई को देंगे सौगात,620 करोड़ रुपये की लागत से बनी दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों का करेंगे लोकार्पण,दौड़ेगी नई 36 लोकल ट्रेन

by | Feb 17, 2022 | ठाणे, महाराष्ट्र, मुंबई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फऱवरी 2022 को ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फरवरी को ठाणे-दिवा के बीच नई बनी पांचवीं और छठी ट्रेन लाइंस का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे. इन लाइंस के उद्घाटन के बाद सेंट्रल रेलवे लाइन पर 36 नई लोकल ट्रेनें चलाई जाएंगी, इनमें 34 एसी ट्रेनें होंगी.

ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनें लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई हैं और इसमें 1.4 किमी लंबा रेल फ्लाईओवर, 3 प्रमुख पुल, 21 छोटे पुल हैं। ये लाइनें मुंबई में उपनगरीय ट्रेन के यातायात के साथ लंबी दूरी की ट्रेन के यातायात के हस्तक्षेप को काफी हद तक दूर कर देंगी. इन लाइनों से शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी.

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने बताया कि सेंट्रल रेलवे की 5वीं और 6वीं लाइन के निर्माण पर करीब 620 करोड़ रुपए की लागत आई है. इसकी आधारशिला 2008 में रखी गई थी और 2022 में जाकर निर्माण कार्य पूरा हुआ है. इन दोनों लाइंस के शुरू होने के बाद मुंबई से दूसरे राज्यों को जाने और दूसरे राज्यों से मुंबई आने वाली ट्रेनों को अब लोकल ट्रेनों की पासिंग का इंतजार नही करना पड़ेगा.

यह न्यूज जरूर पढे