रविदास जयंती पर मतदान हेतु किया गया प्रेरित

by | Feb 16, 2022 | उत्तर प्रदेश, रायबरेली


डॉ. कामता नाथ सिंह
नसीराबाद/सलोन, रायबरेली। विकास खण्ड सलोन में युगप्रेरक महान सन्त रविदास जी की जयन्ती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर ब्लॉक के विभिन्न विद्यालयों में अनेकों कार्यक्रम आयोजित किये गए। कंपोजिट विद्यालय खमरिया पूरे कुशल में बच्चों की पोस्टर प्रतियोगिता कराई गई।
सर्वप्रथम संत रविदास जी के चित्र पर माल्यार्पण करके उनके लोकोपकारी कार्यों से बच्चों को परिचित कराया गया l इस अवसर पर बोलते हुए शिक्षक मोहम्मद इस्माइल खान ने कहा कि रविदास जी एक महान संत, दार्शनिक, कवि एवं समाज सुधारक थे l इनके पिता का नाम संतोष दास तथा माता का नाम कलसा देवी था। आप बचपन से ही समाज से बुराइयों को दूर करने के लिए सक्रिय रहे।
उन्होंने समाज को कुरीतियों और अन्धविश्वास से लड़ने की प्रेरणा दी। जनजागृति के लिए उन्होंने रूढ़ियों और पारम्परिक अन्धभक्ति का विरोध करते हुए कहा कि “मन चंगा तो कठौती में गंगा”। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक सूरज जायसवाल, अनुराग श्रीवास्तव, बलवंत सिंह ने भी अपने विचार रखे। पोस्टर प्रतियोगिता संपन्न कराने में शहवार अयाज, साइमा खानम, उषा देवी आदि शिक्षकों का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में जागरूक नागरिकों, अभिभावकों, रसोईयों और आँगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों की उपस्थिति सराहनीय रही। गोष्ठी में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों के माध्यम से अभिभावकों को आगामी विधानसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान हेतु प्रेरित किया गया।

यह न्यूज जरूर पढे