प्रवासी मजदूरों को सरकार की इस योजना से मिलेंगे फर्नीचर युक्त किराए के सस्ते घर,जानिए क्या है योजना,कौन ले सकता है लाभ,क्या लगेंगे डाक्यूमेंट्स

by | Feb 14, 2022 | देश/विदेश

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत इस स्कीम को लागू करने की घोषणा की गयी है। मजदूर वर्ग के नागरिकों के जीवन स्तर को योजना के तहत एक सम्मान प्रदान किया जायेगा योजना के माध्यम से रोजगार के अवसर भी मजदूरों को प्रदान किये जायेंगे।

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार ने बजट 2021 में प्रधानमंत्री आवास योजना हाउसिंग फॉर ऑल के तहत अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स स्कीम की घोषणा की थी. जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर और देश के प्रवासी मजदूरों के लिए आवासीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए इस योजना की घोषणा की गई थी.सरकार की इस योजना द्वारा अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स स्कीम योजना का लाभ शहरी प्रवासी, गरीब मजदूरों, फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों, शिक्षण संस्थानों, पर्यटक के साथ साथ छात्रों को भी लाभ मिलेगा.

ज्ञात होगा कि केंद्र सरकार ने योजना के लिए 600 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है. इस योजना के तहत रोजगार के लिए राज्यों से दूसरे राज्यों में गए मजदूरों के लिए सस्ता किराये का घर उपलब्ध कराया जायेगा. अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स योजना में वाले घरों में सरकार सभी को सस्ते, ग्रीन एरिया, खुली जगह, बाउंड्रीवॉल, पानी, बिजली जैसी सुविधाएं देने वाली है. इसके साथ ही घर में बिस्तर,मेज, अलमारी, लॉकर,रसोई, और बाथरूम जैसी सामान्य सुविधा भी दी जाएंगी. सभी ईब्ल्यूएस और एलआईजी मकान किराए पर दिए जाएगें. वहीं अगर कोई भी इस योजना का गलत इस्तेमाल करते हुए पाया गया, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

जो लाभार्थी इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहते है तो, आपके पास इन दस्तावेजों का होना जरूरी है ।

◆ आवेदक का आधार कार्ड
◆ आवेदक के परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र
◆ बीपीएल राशन कार्ड
◆ मोबाइल नंबर
◆ पासपोर्ट-साइज फोटो
◆ बैंक खाता विवरण

आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता

उम्मीदवारों को योजना का आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता को पूरा करना होगा। इन पात्रता को पूरा करना पर ही आप योजना का आवेदन फोर्मम भर सकते है। अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम हेतु पात्रता निम्न प्रकार है –

● Affordable Rental Housing Scheme के अंतर्गत वही व्यक्ति योजना के लिए पात्र होंगे जो गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े मजदूर वर्ग के है।
● योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है,बिना आधार कार्ड के आवेदक को योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
● शहरी क्षेत्र में रहने वाले मजदूर ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
● कम दामों में उन्ही श्रेणी के लोगो को घर उपलब्ध कराये जायेंगे जिनके पास किसी प्रकार का कोई रोजगार का साधन अभी उपलब्ध नहीं है।

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना के लाभ एवं विशेषताएं

● Affordable Rental Housing Scheme के अंतर्गत देश के सभी मजदूर श्रेणी के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा।
● मजदूरों के लिए स्कीम के तहत जो घर उपलब्ध किये जायेंगे उसमे बिजली पानी सभी प्रकार की सुविधाएं मजदूरों को प्राप्त होगी।
● देश के सभी श्रमिक वर्ग के नागरिकों तक आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए उन्हें सब्सिडी के रूप में घर उपलब्ध करवाया जायेगा।
● Affordable Rental Housing Scheme के अंतर्गत एक हजार रूपए से लेकर 3 हजार रूपए तक सस्ते घर की सुविधा मजदूरों को उपलब्ध करवाई जाएगी।
● अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना के तहत कम दामों में मजदूरों के लिए उपलब्ध कराये जायेंगे।
● एक हजार से तीन हजार रूपए तक की राशि लाभार्थी को योजना के माध्यम से किराया देना होगा।
● योजना के द्वारा बनाये जाने वाले घरो का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के अंतर्गत बनाया जायेगा।
● Affordable Rental Housing Scheme (ARHC) के अंतर्गत पहले से बने सरकारी मकानों को प्रवासी मज़दूरों और काम काज करने आए गरीब लोगों को 25 सालो तक कॉन्ट्रैक्ट पर दिया जायेगा।
● ARHS के तहत सभी मजदूरों को झुग्गी-झोपड़ियों में रहने से मुक्ति मिलेगी और उन्हें आम जनजीवन जैसा रहने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
● अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना के माध्यम से बिल्डर या उधोगपति अपनी फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों के लिए आवास का निर्माण कर सकता है।
● शहरी क्षेत्र में मौजूद सरकारी खाली पड़े मकानों को सस्ते दरों में उपलब्ध करवाने के लिए PPP मोड़ के अंतर्गत योजना में ARHC में संसोधित किया जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर

योजना से संबंधी किसी भी प्रकार की कोई अन्य सूचना लाभार्थी नागरिक को प्राप्त करनी है तो वह नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

हेल्पलाइन नंबर- 011-23063266, 23063285, 8130653741
ईमेल आईडी- arch-mohua@gov.in

यह न्यूज जरूर पढे