पालघर जिले के इन 2 रेलवे स्टेशनों का जल्द होगा मेकओवर,करोड़ो रूपये की लागत से होगा कायाकल्प

by | Jan 28, 2022 | पालघर, महाराष्ट्र, वसई विरार

पश्चिम रेलवे आठ स्टेशनों पर करोड़ो की लागत से मेक ओवर किया जाएगा। जिसमे पालघर जिले के वसई रोड व नालासोपारा शामिल है । मुंबई शहरी परिवहन परियोजना (MUTP) -3 ए के एक हिस्से के रूप में, मुंबई रेल विकास निगम (MRVC) स्टेशनों में सुधार करेगा, एफओबी का निर्माण करेगा, ऊंचा डेक, एफओबी और स्काईवॉक के साथ इंटर-कनेक्ट करेगा, हरित स्थान विकसित करेगा और अन्य सुधार भी करेगा।

मुंबई लाइव के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार वेस्टर्न रेलवे पर 8 स्टेशनों के सुधार का उपक्रम करेगा। इसके अलावा, इसके लिए, एमआरवीसी ने निविदाएं भी मांगी हैं, जिसमें विभिन्न कार्यों को किया जाएगा और 7 अलग-अलग स्तर में लागू किया जाएगा।

रेलवे अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी में कहा कि अधिकांश स्टेशन 80 साल से अधिक पुराने और अत्यधिक भीड़भाड़ वाले हैं।एमआरवीसी के अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों के लिए अतिरिक्त सर्कुलेटिंग स्पेस की तत्काल आवश्यकता है क्योंकि सेवा में वृद्धि और ट्रेनों की लंबाई बढ़ाकर 12/15 कोच करने के कारण यह प्रतिबंधित हो गया है।

इसके अलावा, प्रवेश/निकास परियोजनाओं में सुधार, सेवा भवनों, स्टालों, कियोस्क आदि का स्थानांतरण, प्रवेश/निकास में सुधार, परिसंचारी क्षेत्र में सुधार, हरित स्थान का प्रावधान, सामान्य प्रकाश व्यवस्था और सामान्य विद्युत सेवाओं में सुधार आदि की योजना बनाई गई है।

MUTP-3A के लिए, एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) लागत के लिए वित्तपोषण करेगा। यह सुधार 33 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के MUTP-3A का हिस्सा है, जो उपनगरीय रेल प्रणाली को मजबूत करेगा। कोरोना काल के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन और प्रतिबंधों से विकास कार्य बाधित हुआ है।

यह न्यूज जरूर पढे