महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला : अब सुपर मार्केट्स,किराना व जनरल स्‍टोर्स में भी मिलेगी शराब

by | Jan 27, 2022 | महाराष्ट्र, मुंबई

महाराष्‍ट्र में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार ने शराब की बिक्री को लेकर एक अहम फैसला लिया है। इसके मुताबिक शराब अब सुपर मार्केट्स और जनरल स्‍टोर्स में भी बेचे जा सकेंगे।

महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को एक बड़े फैसले में ऐलान किया कि अब महाराष्ट्र के हर सुपरमार्केट में शराब उपलब्ध होगी। नई शराब नीति (new liquor policy) के आधार पर राज्य में किराना दुकानों और डिपार्टमेंटल स्टोर के माध्यम से शराब की बोतलों की बिक्री की अनुमति होगी। पहले केवल शराब की दुकानों के माध्यम से शराब की बिक्री की अनुमति थी।

राकांपा मंत्री नवाब मलिक ने संवाददाताओं से बात करते हुए बताया कि छोटे और मध्यम वाइनरी के ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए ये निर्णय लिया गया है।

इस फैसले के बाद शराब जल्द ही सुपरमार्केट्स, जनरल स्टोर्स और वॉक-इन स्टोर्स पर भी उपलब्ध होगी, जो न्यूनतम क्षेत्र मानदंडों को पूरा करते हैं। अब तक संबंध में जो नीति मौजूद थी, उसके मुताबिक, केवल शराब की निर्धारित दुकानों पर ही इसकी बिक्री की अनुमति दी गई थी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में शराब उद्योग की जो इकाइयां हैं, उनमें से 65 प्रतिशत महाराष्ट्र में हैं, जिनमें अधिकांश नासिक, सांगली, पुणे, सोलापुर, बुलढाणा और अहमदनगर में हैं। बताया जा रहा है कि विपक्षी भाजपा सरकार के इस कदम का विरोध कर रही थी और अब इसके खिलाफ वह प्रदर्शन कर सकती है।

यह न्यूज जरूर पढे