पालघर: कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट दिखाए और राशन ले जाये

by | Jan 7, 2022 | पालघर, महाराष्ट्र

कोरोना के नए वैरिएंट ओमायक्रोन को लेकर पालघर का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। और इससे निपटने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई।

इसी कड़ी में जिले में वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जागरूक करने की अनूठी पहल की शुरुआत की गई है। जिलाधिकारी डॉक्टर माणिक गुरसल ने अधिकारियों को आदेश दिए है,कि जिले में सरकारी दुकान से मिलने वाले राशन और केरोसीन लेने आने वाले ऐसे लोगो को प्रधानता दी जाए,जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है। इसके बाद वैक्सीन की एक डोज लेने वालों को राशन दिया जाएगा। अधिकारियों को यह भी आदेश दिए गए है,कि वह बात का ध्यान रखे कि सभी को राशन मिले

बता दें कि पालघर आदिवासी बहुल जिला है और यहां की राशन की दुकानों पर लोगों की भारी- भीड़ उमड़ती है। जबकि आदिवासियों में टीकाकरण की रफ्तार काफी सुस्त है। जो कोरोना के संक्रमण को बढ़ा सकती है।  ऐसे में लोगों के बीच कोरोना के नए वैरिएंट ओमायक्रोंन के संक्रमण को रोकने के लिए यह बड़ा कदम उठाया गया है। जिससे संक्रमण के प्रसार को बढ़ने से रोका जा सके। जिले में कोरोना वैक्सीन के सेकंड डोज को लेकर जागरूकता के साथ सख्ती बढ़ती जा रही है।

अब खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने भी सरकारी उचित मूल्य दुकानों से राशन लेने वाले लोगों के लिए दोनों डोज अनिवार्य किये जाने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। फिलहाल जिले में वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को सरकारी राशन की दुकानों में प्रधानता दी जाएगी। 

वैक्सीन न लेने वाले लोगों की बनेगी सूची

पालघर जिले में वैक्सीन न लेने वाले लोगों की सूची तैयार कर करीब के स्वास्थ्य केंद्र को सौपी जाएगी।और ऐसे लोगों का ‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत उनके घर जाकर स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण करेंगे।

राशन सभी को मिलेगा, वैक्सीन जरूर लगवाएं

जिला पूर्ति अधिकारी बाला साहेब कोलेकर ने बताया कि राशन लेने वालों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जा रहा है। राशन सभी को दिया जाएगा। लेकिन जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है,उन्हें पहले राशन दिया जाएगा। उन्होंने लोगो से अपील की है,कि वह वैक्सीन दोनों डोज जरूर ले।

यह न्यूज जरूर पढे