पालघर में समुंदर में छापेमारी,लाखों का माल बरामद,पढ़े पूरी खबर

by | Dec 18, 2021 | गुजरात, देश/विदेश, पालघर, महाराष्ट्र, मुंबई

हेडलाइंस18

पालघर के समुद्री क्षेत्र में अवैध रूप से मछलियों को पकड़ रही एक नाव को पकड़कर दमन के करीब 14 मछुवारों पर कार्यवाही की गई है। इस दौरान इनके कब्जे से 2 लाख से ज्यादा की मछलियां बरामद की गई है। पिछले काफी समय से स्थानीय मछुवारे केंद्र शासित प्रदेश दमन और गुजरात के मछुवारों पर अवैध रूप से मछलियों को पकड़ने का आरोप लगा रहे थे। जिसके बाद एक गुप्त जानकारी के आधार पर मत्स्य व्यवसाय विभाग की एक टीम ने 10 नॉटिकल मील पर समुंदर में छापेमारी की और प्रतिबंधित एकपर्ससीन ट्रॉलर को जप्त कर लिया। वही कार्यवाही की खबर मिलते ही करीब 12 ट्रॉलर के मछुआरों मौके से फरार हो गए।


मत्स्य विभाग को गुप्त सूचना मिली है कि केंद्र शासित प्रदेश दीव दमन से दहानू की समुद्री सीमा में एक अवैध पर्ससीन ट्रॉलर  प्रवेश करेगा।  मत्स्य विभाग ने ट्रॉलर को ट्रैक किया और छापेमारी की। मत्स्य व्यवसाय विभाग ने करीब 2 लाख 30 हजार रुपये की मछलियां और ट्रॉलर जब्त किए।


पर्ससीन नेट से मछली पकड़ने पर प्रतिबंध है क्योंकि वे जलीय पारिस्थितिकी तंत्र को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए 12 नॉटिकल मील के अंदर पर्ससीन नाव से प्रतिबंधित है मछली पकड़ना
तीन महीने पहले मत्स्य विभाग ने ऐसेही एक पर्ससीन ट्रॉलर पर कार्रवाई करते हुए उसमें से जप्त की गई मछलियों की नीलामी की थी। इसके बाद भी गुजरात के विभिन्न जिलों से और अन्य राज्यों के ये अवैध ट्रॉलर पालघर जिले के प्रतिबंधित 12 नॉटिकल मील के अंदर समुंदर में मछली पकड़ रहे है। कई बार स्थानीय मछुआरे और  ट्रॉलर पर सवार लोगो के बीच संघर्ष तक हो गया।

नए पर्ससीन ट्रॉलर बैन एक्ट के तहत गिरफ्तार किए गए ट्रॉलर में सवार सभी कामगारों पर केस दर्ज किया गया है। इनसे जप्त मछलियों को नीलम कर उससे मिलने वाली रकम का पांच गुना सहित दो लाख रुपये अतरिक्त जुर्माना इनसे वसूला जाएगा।
आनंद पालव-सह मत्स्य व्यवसाय आयुक्त ठाणे-पालघर

यह न्यूज जरूर पढे