कोरोना के खिलाफ हथियार को मिली देश में नई उड़ान,ऑटोमेटेड ड्रोन से पालघर के जव्हार में पहुंचाई गई वैक्सीन,जानिए कितना लगा समय

by | Dec 16, 2021 | देश/विदेश, पालघर, महाराष्ट्र, मुंबई

हेडलाइंस18

पालघर जिले के जव्हार के राजीव गांधी स्टेडियम से झाप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक ड्रोन से कोरोना वैक्सीन भेजी गई। सड़क रास्ते से दोनों के बीच की दूरी तय करने में करीब घंटे भर का समय लगता है। लेकिन ड्रोन से वैक्सीन 10 मिनट से भी पहले पहुंचा दी गई। ये ड्रोन ऑटोमैटिक मोड में उड़ा और निर्धारित जगह पर आसानी से पहुंचा। ड्रोन के जरिए कोरोना वैक्सीन भेजने की शुरुआत गुरुवार से हुई। आईआईएफएल फाउंडेशन और ब्लू इन्फिनिटी इनोवेशन लैब इस कार्य मे मदद दे रहे है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ.प्रदीप व्यास ने कहा कि ड्रोन की मदद से वैक्सीन की 300 डोज दुर्गम आबादी तक पहुचाई गई। इस तकनीकी से लोगों के तेजी से टीकाकरण में मदद मिलेगी।

बतादे कि जव्हार जैसे पहाड़ी और दुर्गम इलाकों में वैक्सीन ले जाने में हेल्थ वर्कर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकिन नई तकनीकी से यह काफी आसान हो जाएगा। इस दौरान जिलाधिकारी माणिक गुरसल सहित स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। पालघर के जिला प्रशासन ने आठ तहसीलों में 25 लाख लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा है। लेकिन दुर्घम भागों में वैक्सीन ले जाने में दिक्कतों के साथ ही काफी समय लग रहा है।

यह न्यूज जरूर पढे