महाराष्ट्र : विधान परिषद चुनाव में दोनो सीट पर भाजपा का कब्जा,महाविकास आघाडी को झटका

by | Dec 14, 2021 | महाराष्ट्र, मुंबई

महाराष्ट्र में भाजपा ने विधान परिषद की दोनो सीट पर कब्जा कर सत्तारुढ़ महाविकास आघाड़ी को विधानपरिषद चुनाव में तगड़ा झटका दिया है।जिस नागपुर सीट से कांग्रेस ने बड़े चमत्कार का दावा किया था उस सीट से कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ा। उधर अकोला-वाशिम-बुलढाणा सीट से पिछले 3 चुनाव में जीत हासिल करनेवाली शिवसेना को चौथी बार भाजपा ने धूल चटाई।

नागपुर सीट से भाजपा के चंद्रशेखर बावनकुले चुनाव जीते उन्हें 362 वोट मिले,कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार मंगेश देशमुख को 186 वोट मिले तो तीसरे उम्मीदवार छोटू भोयर को मिला 1 वोट।इस सीट पर कांग्रेस ने भाजपा के पार्षद छोटू भोयर को कांग्रेस में शामिल कर अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारा था लेकिन वोटिंग से 1 दिन पहले कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बदलकर अपना समर्थन निर्दलीय उम्मीदवार मंगेश देशमुख को समर्थन दिया था

नागपुर सीट पर भाजपा को महाविकास अघाड़ी के वोट भी प्राप्त हुए। इस चुनाव में महाविकास आघाडी के 16 वोट टूटे और वो वोट भाजपा उम्मीदवार चंद्रशेखर बावनकुले को मिले।नागपुर विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले की साख दांव पर लगी थी कांग्रेस को अपनी ही गलती यहाँ भारी पड़ गयी।

अकोला-वाशिम-बुलढाणा सीट से शिवसेना को तगड़ा झटका मिला है शिवसेना के गोपीकिशन बाजोरिया चुनाव हारे तो भाजपा के वसंत खंडेलवाल चुनाव जीते। इस चुनाव में भाजपा उम्मीदवार वसंत खंडेलवाल को 443 वोट मिले तो शिवसेना के गोपीकिशन बाजोरिया को 334 वोट प्राप्त हुए।इस चुनाव में 31 वोट अवैध पाये गए और महाविकास अघाड़ी के करीब 80 वोट टूटे

अकोला-वाशिम-बुलढाणा सीट से शिवसेना लगातर 3 बार चुनाव जीत चुकी है इस चुनाव क्षेत्र में महाविकास आघाडी और भाजपा के पास बहुमत नहीं था। जीत का दारोमदार वंचित बहुजन आघाड़ी और निर्दलीय पार्षदों के हाथ में था।18 साल से इस सीट पर शिवसेना की जीत होते आ रही थी क्यों कि शिवसेना को तीनों बार युति में भाजपा की मदद मिली थी लेकिन इस बार भाजपा ने अपने दम पर अकोला-वाशिम-बुलढाणा चुनाव जीता।

यह न्यूज जरूर पढे