पालघर में शुरू हुआ फ़्री मॉल,लोगों को जरूरत के सामान मिल रहे मुफ्त

by | Dec 12, 2021 | पालघर, महाराष्ट्र

पर्वतारोहियों और खूबसूरत प्राकृतिक जगहों पर भ्रमण करने वाले युवाओं के एडवेंचर लवर्स ग्रुप ने आदिवासी इलाकों में जरूरतमंदों के लिए एक सराहनीय पहल की है। आदिवासी क्षेत्र में 30 सदस्यों के इस समूह द्वारा पिछले पांच वर्षों से बच्चों के खिलौने, जूते, बर्तन, बच्चों के लिए कॉपी किताब सहित घरेलू सामानों का मुफ्त वितरण का कार्यक्रम शुरू किया गया है। युवाओं ने एक टेंट लगातार उसके अंदर दुकान लगाकर जरूरतमंदों को मुफ्त में उपयोगी समान दिए जा रहे है। इस पहल का नाम फ्री मॉल रखा गया है। दुर्वेस गांव के कातकरी पाड़ा में भी करीब 900 वर्ग फुट का ऐसा ही टेंट जमीन पर लगाया गया। शिविर में करीब 1500 लोग पहुँचे। कूपन प्रणाली के माध्यम से प्रत्येक आगंतुक को 10 आवश्यक वस्तुएं मुफ्त में लेने की अनुमति थी। 

फ्री मॉल में पुरुषों,महिलाओं और बच्चों के कपड़ों से लेकर जूते-चप्पल से लेकर खिलौने और एनिमेशन ज्वैलरी तक सब कुछ था। एक वृद्धा ने अपने पसंदीदा कपड़े उठाकर अपने सिर पर रखते हुए कहा कि फ़्री मॉल सैकड़ो आदिवासियों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर रहा है।

एडवेंचरस लवर्स ग्रुप के सदस्यों ने बताया कि क्षेत्र में लगातार भ्रमण के दौरान जनजातीय क्षेत्रो में रहने लोगों की समस्याओं के बारे में पता चला जिसके बाद इनकी मदद के लिए कुछ ठोस करने की योजना बनी।

फ़्री मॉल के समर्थन में सोशल मीडिया पर अभियान

एडवेंचरस लवर्स ग्रुप के सदस्यों ने मुंबई और आस-पास रहने वाले लोगों से फ्री मॉल के लिए जरूरी सामान देने की अपील की गई। जिसके बाद इस अभियान को लोगों का अच्छा समर्थन मिला और अब तक हजारों लोगों ने जरूरत के समान जैसे कपड़े, स्टेशनरी, खिलौने, जूते, घरेलू सामान आदि सामान दिए है। इस सामानों को विभिन्न स्थानों पर एकत्र कर जरूरत मंद लोगो को दिए जा रहे है।

एडवेंचर्स लवर्स ग्रुप में विभिन्न क्षेत्रों के सदस्य हैं, जो ट्रेकिंग के अपने प्यार के लिए एक साथ आते हैं। सदस्यों ने पड़ोसियों, रिश्तेदारों, दोस्तों को सामाजिक जिम्मेदारी के तहत पुराने कपड़े, सामान आदि देने के लिए प्रोत्साहित करना शुरू किया है।

हमारा मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को मुफ्त मॉल के माध्यम से खरीदारी का अनुभव देना है। उनके लिए सब कुछ फ्री है।  हालांकि, हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं कि इन लोगों को भी शहरी मॉल की तरह ही खरीदारी का आनंद मिल सकें।

सलमान रंगवाला-एडवेंचर्स लवर्स ग्रुप

यह न्यूज जरूर पढे