तबलीगी जमात पर सऊदी अरब का बड़ा एक्शन, ‘आतंकवाद का दरवाजा’ बता कर लगाया प्रतिबंध

by | Dec 11, 2021 | देश/विदेश

सऊदी अरब की सरकार ने सुन्नी संगठन तबलीगी जमात पर बड़ी कार्रवाई की है. सऊदी अरब ने अपने देश में तबलीगी जमात की एंट्री पर बैन लगा दी है. इतना ही नहीं सरकार ने यह भी कहा है कि यह संगठन आतंकवाद के दरवाजों (Gates of Terrorism) में से एक है. सरकार ने कहा कि मौलानाओं को आदेश दिया है कि यह संगठन समाज के लिए खतरा है और मस्जिदों में शुक्रवार के उपदेश में इसके बारे में लोगों चेतावनी देना शुरू कर दें. सऊदी सरकार इस पूरे मामले को गंभीरता से ले रही है. देश के इस्लामिक मामलों के मंत्रालय ने इस संबंध में एक के बाद एक कई ट्वीट किए.न्यूज़ 18 की खबर के अनुसार सरकार ने ट्वीट के माध्यम कई ऐसे सारे प्वाइंट को बताया जिनकी वजहों से तबलीगी जमात देश के लिए खतरा बना है और इसे बैन किया जा रहा है।

मंत्रालय ने कहा कि इस्लामिक मामलों के मंत्री डॉक्टर अब्दुललतीफ अल अलशेख ने मस्जिद मौलानाओं से शुक्रवार की प्रेयर को अस्थाई रखने के लिए कहा है ताकि अगले शक्रवार को तबलीगी जमातर और उसके संगठन की चेतावनी को फैलाया जा सके.गौरतलब है कि भारत में यह संगठन 1926 के करीब अस्तित्व में आया था. तब्लीगी जमात एक सुन्नी इस्लामिक मिशनरी आंदोलन है. यह संगठन मुसलमानों को सुन्नी इस्लाम में लौटने और धार्मिक उपदेश देने का काम करता है. यह एक बेहद पुराना रूढ़वादी संगठन है और अब इसकी पहुंच दुनिया भर के तमाम देशों में हो चुकी है।

बातदें कि भारत में कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन के समय कोविड गाइडलाइन का पालन न करने की वजह से दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर भी तबलीगी जमात दिल्ली में तबलीगी जमात की जमकर आलोचना हुई थी.

यह न्यूज जरूर पढे