पालघर : बड़ी अनहोनी होने से पहले बचाने वाले जांबाज अधिकारी दिलीप पालव को मिला “अग्निशमन सेवा पदक “सम्मान..इनका काम देखकर आप भी करेंगे सेल्यूट

by | Dec 7, 2021 | पालघर, महाराष्ट्र, वसई विरार

पालघर जिले के वसई-विरार शहर महानगरपालिका के मुख्य अग्निशमन अधिकारी दिलीप पालव को अग्निशमन सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। देश के राष्ट्रपति ने पदक की घोषणा उनके काम के लिए की थी। समारोह हाल में विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था और पदक केंद्रीय गृह राज्य मंत्री द्वारा प्रदान किया गया था।

जान पर खेलकर बड़ी अनहोनी टाली …

वसई-विरार शहर महानगरपालिका में वसई पूर्व पश्चिम को जोड़ने वाली फ्लाईओवर के नीचे एलपीजी गैस ले जा रही एक ट्रेन रेलवे ट्रैक पर चल रही थी. वसई रेलवे स्टेशन के सामने फ्लाईओवर से नीचे आने के बाद रेलवे कर्मचारियों को पता चला कि ट्रेन में गैस कंटेनर से गैस का रिसाव हो रहा है. उसी समय ट्रेन को तुरंत रोक दिया गया और रेल प्रशासन ने वसई-विरार फायर ब्रिगेड को सूचना दी. मुख्य अग्निशमन अधिकारी दिलीप पालव और उनकी दमकल की टीम मौके पर पहुंची। पालव के मार्गदर्शन में जवानों ने चंद सेकेंड में कंटेनर का ढक्कन खोला, उसमें से हवा छोड़ी, ढक्कन दोबारा डाला और गैस का रिसाव बंद कर दिया. अगर कुछ देर तक गैस रिसाव जारी रहता तो बड़ा हादसा हो सकता था। दुर्घटना को रोकने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिलीप पलाव को 2020 में अग्निशमन सेवा पदक से सम्मानित किया गया था। हालांकि, कोरोना के कारण समारोह को स्थगित कर दिया गया था। यह हाल ही में नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था और केंद्रीय गृह मंत्री नित्यानंद राय द्वारा प्रदान किया गया।

यह न्यूज जरूर पढे