अच्छी खबर : कोरोना संकट में हुए बेरोजगारों को सरकार देगी आधी सैलेरी..जाने कैसे करे आवेदन

by | Sep 13, 2020 | कोविड 19, देश/विदेश

देश मे कोरोना वायरस संकट के दौरान बेरोजगार हुए कामगारों के लिए खुश खबर है. केंद्र सरकार ने कोरोना संकट के दौरान बेरोजगार हुए औद्योगिक कामगारों के लिए अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत राहत बढ़ाने के फैसले को अधिसूचित कर दिया है. इससे कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में रजिस्टर्ड कामगारों को 50% अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट मिलेगा. सरकार के इस फैसले से 40 लाख से ज्यादा कामगारों को फायदा होगा.

सिर्फ जुलाई महीने में ही 50 लाख लोग बेरोजगार हुए हैं. ऐसे में फैक्ट्री में काम करने वाले जिन लोगों की कोरोना के कारण नौकरी गई है, उनके लिए अच्छी खबर है. औद्योगिक कामगारों को तीन महीने तक 50 फीसदी सैलरी अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट के रूप में दिया जाएगा. यह फायदा उन कामगारों को मिलेगा जिनकी इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर के बीच नौकरी चली गई हो. सरकार के इस फैसले से अब महामारी के दौर में नौकरी गंवाने वालों को बेरोजगारी भत्ता मिलेगा.
ESIC के कामगारों को यह सुविधा दी जाएगी. वे तीन महीने के लिए औसत सैलरी का 50 फीसदी क्लेम कर सकते हैं. पहले यह सीमा 25% थी. आपको बता दें कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना ESIC द्वारा संचालित योजना है.
इस योजना को 1 जुलाई, 2020 से एक साल के लिए बढ़ाया गया है और यह 30 जून, 2021 तक प्रभावी रहेगी. हालांकि 1 जनवरी, 2021 से इसके मूल प्रावधान बहाल हो जाएंगे. इस योजना से 41,94,176 कामगारों को फायदा मिलेगा. इससे ESIC पर 6710.68 करोड़ रुपये को बोझ पड़ेगा. ESIC श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला संगठन है जो 21,000 रुपये तक सैलरी पाने वाले लोगों को ESI स्कीम के तहत बीमा मुहैया करता है.
कोरोना संकट में बेरोजगार हुए कामगारों को किसी ESIC शाखा में जाकर आवेदन करना होगा. वेरिफिकेशन के बाद उनके बैंक अकाउंट में सीधे राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. इसके लिए फैक्ट्री में काम करने वाले बोरोजगार लोगों का आधार नंबर लिया जाएगा और क्लेम सही मिलने पर उन्हें 50 फीसदी सैलरी दी जाएगी. अगर आप भी कोरोना काल मे नोकरी गवा चुके हो तो सरकार की इस योजना का लाभ उठाएं ।

यह न्यूज जरूर पढे 

पालघर: रुपये की बारिश का झांसा देकर महिलाओं से बलात्कार के आरोप में ढोंगी गिरफ्तार

पालघर: रुपये की बारिश का झांसा देकर महिलाओं से बलात्कार के आरोप में ढोंगी गिरफ्तार

हेडलाइंस18 पालघर के विरार इलाके में रुपयों की बारिश करने का झांसा देकर पांच महिलाओं से बलात्कार के आरोप में कथित तौर पर एक ढोंगी को क्राइम ब्रांच की जोन 3 टीम ने गिरफ्तार किया है। अर्नाला पुलिस विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार...

मुश्किल में पड़ा आर्यन खान ड्रग्स मामले में NCB का गवाह किरण गोसावी,पालघर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

मुश्किल में पड़ा आर्यन खान ड्रग्स मामले में NCB का गवाह किरण गोसावी,पालघर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

हेडलाइंस18क्रूज शिप पर हाई-प्रोफाइल ड्रग्स पार्टी केस में एनसीबी के स्वतंत्र गवाह किरण गोसावी पर पालघर जिले के दो युवकों से विदेश भेजने के नाम पर उनसे लाखों रुपये की ठगी के आरोप में केलवा पुलिस ने ठगी का केस दर्ज किया है। आर्यन खान के साथ सेल्फी और...

क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार …जानिए क्या है पूरा मामला

क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार …जानिए क्या है पूरा मामला

दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह को अपने ही साथी क्रिकेटर के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने के मामले में हरियाणा में गिरफ्तार कर लिया गया है.बाएं हाथ के दिग्गज भारतीय क्रिकेटर युवराज को रविवार 17 अक्टूबर को हरियाणा के हिसार जिले के हांसी में गिरफ्तार किया गया. युवराज...