उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुखों के अधिकार बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने तैयार की रिपोर्ट, मिलेंगे ये अधिकार…

by | Sep 26, 2021 | उत्तर प्रदेश, लखनऊ

शिवशंकर शुक्ल
उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ब्लॉक प्रमुखों के अधिकार बढ़ाने की तैयारी में है. प्रदेश सरकार ने मनरेगा मजदूरों (MNREGA workers) की मजदूरी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) से सिफारिश भी की है.
इस बारे में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह और ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह को शामिल करते हुए दोनों विभागाों के वरिष्ठ अधिकारियों की एक कमेटी बनाई है. ये कमेटी जल्द ही ब्लाक प्रमुखों के अधिकार बढ़ाने के बारे में अपनी रिपोर्ट तैयार कर सीएम के सामने पेश करेगी.

ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि ये कमेटी ब्लाक प्रमुखों के पुराने अधिकार किए जाने और कुछ नए अधिकार उन्हें देने के लिए अपनी संस्तुति देगी. उन्होंने बताया कि मनरेगा में ब्लॉक प्रमुखों को कोई अधिकार नहीं है. खंड विकास अधिकारी और ब्लॉक प्रमुख के संयुक्त हस्ताक्षर से ग्राम्य विकास और पंयातीराज विभाग कि विकास योजनाओं का खाता संचालित करने की व्यवस्था भी नहीं है. वहीं ब्लॉक प्रमुखों को खंड विकास अधिकारी की चरित्र पंजिका लिखने का अधिकार ही ब्लाक प्रमुखों को है.

ब्लॉक प्रमुखों को दिए जाएंगे वित्तीय अधिकार

मंत्री ने बताया कि विकास खंड मुख्यालय के कर्मचारियों पर भी ब्लॉक प्रमुखों का कोई नियंत्रण नहीं है. इसके अलावा ब्लॉक प्रमुखों को वित्तीय अधिकार बढ़ाने पर भी कमेटी विचार करेगी. इन सभी अधिकारों को ब्लॉक प्रमुखों दिलवाने पर सीएम के सामने सिफारिशें रखीं जानी हैं.

यह न्यूज जरूर पढे