BREAKING: स्टूडेंट्स और पेरेंट्स के लिए बड़ी खबर, महाराष्ट्र में खुलेंगे स्कूल,जानिए तारीख और गाइडलाइंस

by | Sep 24, 2021 | देश/विदेश, महाराष्ट्र, मुंबई

महाराष्ट्र में 4 अक्टूबर से स्कूल खुलने जा रहे हैं. कोरोना नियमों का पालन करते हुए राज्य भर में स्कूल शुरू होंगे. स्कूलों को खोलने के लिए राज्य शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव भेजा था. मुख्यमंत्री ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है.

पांचवी कक्षा से ऊपर के सभी वर्गों के लिए स्कूल खोले जाएंगे. यानी पांचवीं से कम के बच्चों को अभी घर में रहना होगा. स्कूल में कोरोना से जुड़े सभी उपायों का ध्यान रखना होगा. बच्चोंं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बेंचों में बैठाना होगा. एक बेंट में एक ही बच्चा बैठ सकेगा. स्कूल में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी रखना अनिवार्य होगा. बच्चों की तादाद ज्यादा हो तो स्कूल बच्चों को अलग-अलग शिफ्टों में बुलाए. मास्क लगाना जरूरी होगा. शिक्षकों का वैक्नीनेशन कंप्लीट होना अनिवार्य होगा. बच्चों को बुलाने के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी होगी.

हालांकि पिछले साल के अंत में राज्य के ग्रामीण इलाकों में स्कूल शुरू किए गए थे. लेकिन बाद में जब कोरोना संक्रमण में तेजी आई तो स्कूल बंद कर दिए गए थे. इस बार भी कोरोना से जुड़ी परिस्थितियों को देखते हुए निर्णय लेने का अधिकार स्थानीय प्रशासन को दिया गया है. जिलाधिकारियों को अपने जिले में कोरोना की स्थितियों को देखते हुए फैसलों में फेरबदल करने का अधिकार होगा. पिछली बार स्कूल शुरू करते वक्त कोरोना काल से जुड़े जो नियम तय किए गए थे और स्कूल प्रशासन को जो निर्देश दिए गए थे, स्कूल शुरू करते वक्त उन निर्देशों का पालन करना होगा.

यह न्यूज जरूर पढे