महाराष्ट्र:सावधान,डिफेक्टिव नंबर प्लेट और स्टाइलिश नंबर प्लेट वालों की अब खैर नहीं,होगी ये सख्त कार्यवाही

by | Sep 17, 2021 | देश/विदेश, महाराष्ट्र, मुंबई

हेडलाइंस18

महाराष्ट्र परिवहन विभाग वाहनों के डिफेक्टिव नंबर प्लेट को लेकर सख्त होता दिखाई दे रहा है। नियमों को तोड़नेवाले वाहन चालकों के खिलाफ दंडात्मक राशि बढ़ाने का विचार चल रहा है। हेलमेट, डिफेक्टिव नंबर प्लेट वालों पर ढाई सौ से लेकर पांच सौ रुपये तक जुर्माना है। यह राशि एक हजार रुपये तक बढ़ाने और नियमों को कड़ा करने का विचार चल रहा है।

केंद्रीय परिवहन के नए नियमों के अनुसार डिफेक्टिव नंबर प्लेट होने पर पांच हजार रुपये का दंड लगाने का प्रावधान किया गया है। नंबर प्लेट स्पष्ट अंकों में लिखी होनी चाहिए। स्टाइलिश नंबर प्लेट पर प्रतिबंध है। महाराष्ट्र में अभी केंद्रीय परिवहन विभाग का नया नियम लागू नहीं हुआ है, लेकिन भविष्य में इस पर विचार हो सकता है। दिल्ली परिवहन विभाग ने केंद्र सरकार के नए नियम पर अमल शुरू कर दिया है। कई लोग वाहनों पर काली पट्टी, नींबू मिर्ची, टेप या रस्सी बांधते हैं। आधुनिक प्रणाली में वाहनों पर सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से नजर रखी जा रही है। नियम तोड़ने वालों वाहनों का ऑनलाइन चालान काटा जाता है। नंबर प्लेट स्पष्ट न होने पर दिक्कत होती है। एक भी नंबर इधर-उधर हुआ तो दूसरे वाहन मालिक का चालान कटने की संभावना होती है। कई लोग नंबर छुपाने का प्रयास करते हैं। इस तरह से नंबर प्लेट छुपाने से वाहनों का उपयोग आपराधिक घटनाओं के लिए भी हो सकता है। महाराष्ट्र में भी डिफेक्टिव नंबर प्लेट को लेकर परिवहन पुलिस सख्त है। मौजूदा नियमों के अनुसार वाहनों के चालान काटे जा रहे हैं।

महाराष्ट्र राज्य परिवहन आयुक्त अविनाश ढाकने के अनुसार केंद्र का नया नियम अभी तक राज्य में लागू नहीं हुआ है। डिफेक्टिव नंबर प्लेट को लेकर राज्य में कारवाई की जाती है। नंबर प्लेट स्पष्ट नजर आनी चाहिए।

यह न्यूज जरूर पढे