कल्याण : पांच दिन के गणपति बप्पा को दी विदाई

by | Sep 15, 2021 | ठाणे, महाराष्ट्र

मिथिलेश गुप्ता
कल्याण : गणेश चतुर्थी से मनोभाव पूजा अर्चना करके पांच दिन के बप्पा और गौरी गणपति को भी विसर्जन किया गया. कल्याण डोंबिवली शहर के बीच में 90 फीट सड़क खंबालपाड़ा क्षेत्र के भक्तों के बप्पा को हर साल के भांति इस साल भी जान खतरे में डाल कर रेलवे पटरी पार करते हुए बप्पा का विसर्जन करना पड़ा.

ठाणे जिले के कल्याण और ठाकुर्ली के बीच कचोरे में कोई गणपति विसर्जन तालाब नही है, खाड़ी किनारे गणेश घाट तक पहुंचने के लिए कोई सड़क नहीं है. नागरिकों को बप्पा के विसर्जन के लिए गणेश घाट तक पहुंचने के लिए रेलवे पटरी पार करनी पड़ती है. इस क्षेत्र में ग्राम देवता का मंदिर भी नाले के पास रेलवे लाइन के पार है. विसर्जन के दिन स्थानीय सागरदेवी सेवक मंडल व पुलिस के सहयोग से गणेश भक्तों ने विसर्जन किया लेकिन नागरिकों के बीच चर्चा थी कि गणपति बप्पा को स्वयं वापस जाते समय रेलवे पटरी पार करनी पड़ रही हैं.

नागरिक रेलवे पटरी पर से जानलेवा यात्रा से बचने के लिए क्षेत्र में एक कृत्रिम तालाब बनाने की मांग और एक पुश-थ्रू बोगदा के निर्माण की मांग कर रहे हैं. इस संबंध में स्थानीय नगरसेविका रेखा चौधरी पिछले पांच साल से मनपा प्रशासन से कृत्रिम तालाब बनाने और रेल प्रशासन के लिए बोगदा बनाने के लिए मांग कर रही हैं. 5 साल के फालोअप के बाद इस साल मनपा ने विसर्जन के लिए पानी की टंकी की व्यवस्था की है लेकिन यह व्यवस्था नाकाफी होने के कारण भक्त खाड़ी किनारे के गणेश घाट पर जाकर गणपति बप्पा का विसर्जन कर रहे हैं.

यह न्यूज जरूर पढे