ओबीसी आरक्षण को लेकर BJP ने ठाकरे सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा,पालघर सहित जगह-जगह प्रदर्शन

by | Sep 15, 2021 | देश/विदेश, पालघर, महाराष्ट्र, मुंबई

हेडलाइंस18

भारतीय जनता पार्टी ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के खिलाफ आज अपना राज्यव्यापी आंदोलन शुरू किया। भगवा पार्टी ने नगरपालिका और जिला निकाय चुनावों में अन्य पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश में कहा गया है कि कुल कोटा 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। बता दें कि सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों को सशक्त बनाने के उपाय के रूप में राजनीतिक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए, अनुसूचित जातियों और जनजातियों और ओबीसी के लिए स्थानीय निकायों में आरक्षण की शुरुआत की गई थी।

भाजपा ने आरोप लगाया कि ओबीसी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट में कमजोर कानूनी प्रतिनिधित्व ने ऐसी स्थिति पैदा की है। बुधवार की सुबह, भाजपा ने औरंगाबाद में अपना आंदोलन शुरू किया जहां पार्टी कार्यकर्ता एकत्र हुए और एमवीए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पार्टी ने 1,000 स्थानों पर राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की थी।

राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने सोमवार को छह जिला परिषदों (जिला परिषदों) – पालघर, धुले, नंदुरबार, अकोला, वाशिम और नागपुर और 33 अन्य पंचायत समितियों के लिए उपचुनावों की घोषणा की है। मतदान 5 अक्टूबर को होगा और अगले दिन मतगणना की जाएगी।

उपचुनाव में ओबीसी के लिए कोई सीट आरक्षित नहीं होगी क्योंकि सर्वोच्च न्यायालय ने राज्य सरकार से समुदाय के लिए अपने राजनीतिक आरक्षण को बहाल करने के लिए डेटा एकत्र करने को कहा था। शीर्ष अदालत द्वारा स्थानीय निकायों में ओबीसी कोटा रद्द किए जाने के बाद छह जिला परिषदों में सीटें खाली हो गईं।

राज्य चुनाव आयोग ने उपचुनाव कराने का फैसला तब किया जब सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें अपने स्तर पर स्थानीय निकाय चुनाव पर फैसला लेने का निर्देश दिया और कहा कि राज्य सरकार के पास यह तय करने का कोई अधिकार नहीं है कि स्थानीय निकाय चुनाव कब कराए जाएं।

पालघर में भाजपा का प्रदर्शन

वसई में प्रदर्शन कर रहे भाजपा नेता राजन नाईक ने कहा, “एमवीए सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के सामने अपना पक्ष रखने के लिए एक वकील नहीं दिया। भाजपा नेता मनोज बारोट ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार को ओबीसी समुदाय के लिए एक स्पष्टीकरण देना चाहिए। उत्तम कुमार, महेंद्र पाटील, राजू म्हात्रे, ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष नरेश पाटिल, केदारनाथ म्हात्रे, अभय कक्कड़, प्रज्ञा पाटिल सहित बड़ी संख्या में नेता कार्यकर्ता मौजूद रहे।

यह न्यूज जरूर पढे