केडीएमसी ने ऑक्सीजन मैन को किया सम्मानित

by | Aug 27, 2021 | ठाणे, महाराष्ट्र

मिथिलेश गुप्ता
डोंबिवली : कोरोना की दोनों लहरों में ठाणे जिले की विभिन्न पालिकाओं को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले डोंबिवली के ऑक्सीजन मैन भाऊसाहेब चौधरी को केडीएमसी की ओर से कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित किया गया. कोविड 19 वैश्विक महामारी की विकट स्थिति में “मानव सेवा ही ईश्वर की सेवा है” यह जानकर वह डोंबिवली जिमखाना कोविड अस्पताल में अपनी सेवा जारी रखे हुए है.

कोविड काल के दौरान ऑक्सीजन की भारी कमी के कारण हर जगह आपातकाल की स्थिति पैदा हो गई थी. हालांकि ऐसी स्थिति में डोंबिवली के भाऊसाहेब चौधरी पूरे जिले में ऑक्सीजन सप्लाई कर रहे थे. भाऊसाहेब चौधरी डोंबिवली और अंबरनाथ एमआईडीसी में आधुनिक गैस है, जो अपनी कंपनी के जरिए पूरे जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रही थी. भाऊसाहेब चौधरी पिछले 30 साल से इस धंधे में हैं. पहले वे अस्पतालों और औद्योगिक क्षेत्रों दोनों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करते थे, लेकिन कोरोना के आने के बाद, उन्होंने विशेष रूप से चिकित्सा उपयोग के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू कर दी. विशेष रूप से भाऊसाहेब चौधरी ने कोविड काल में कई जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर दिया है और लॉकडाउन में मुफ्त खाद्यान्न और मदद भी बांटी है.

चौधरी की मॉडर्न गैस कंपनी ने ठाणे मनपा, कल्याण डोंबिवली मनपा, उल्हासनगर मनपा, मीरा भायंदर मनपा, वसई विरार मनपा और अंबरनाथ नपा को ऑक्सीजन की आपूर्ति की. चौधरी ने कहा कि आधुनिक कंपनी के कर्मचारियों ने नगरपालिका और महा पालिका द्वारा स्थापित कोविड केयर सेंटर को पर्याप्त ऑक्सीजन देने के लिए दिन-रात काम किया. कोविड काल में कंपनी प्रतिदिन 40 से 45 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रही थी. चौधरी ने कहा कि कंपनी में एक दिन में 80 से 90 लिक्विड ऑक्सीजन सिलेंडर और 800 से 1000 जंबो और छोटे सिलेंडर भरे जाते हैं.

यह न्यूज जरूर पढे