पालघर | कोरोना से ज्यादा प्रभावित जिले में से एक फिर भी कोरोना वैक्सीन की मारामारी…दया कुछ तो गड़बड़ है ?

by | Aug 5, 2021 | कोविड 19, पालघर, महाराष्ट्र

हेडलाइंस18 नेटवर्क
पालघर जिले में कोरोना वैक्सीन की किल्लत ने लोगों को बेहाल कर दिया है. दूसरा डोज लगवाने के लिए लोग रात में ही वैक्सीन सेंटर के बाहर लंबी कतारों में खड़े हो जाते हैं. लेकिन फिर भी लोगों को वैक्सीन नसीब नहीं हो रही है. जबकि स्थानीय पार्षदों का आरोप है कि पालघर शहर के तालुका मेडिकल ऑफिसर अवैध तरीके से अपने कार्यालय में कुछ खास लोगों को वैक्सीन लगवा रहे हैं.कुछ ऐसे ही हाल बोईसर शहर के ही है यहां पर वैक्सीन के भीड़ उमड़ जाती है पर गिने चुने को ही वैक्सीन मिलती है । औधोगिक क्षेत्र में काम करने वाले कामगार व अन्य लोग घंटों तक लाइन में खड़े रहने के बाद वैक्सीन मिलने की जगह जवाब मिलता है कि “डोज खत्म हो गए”
जबकि बड़ी मात्रा में लोग निजी हॉस्पिटल में 800-850 रुपये में वैक्सीन ले रहे है फिर भी सरकारी वैक्सीन केंद्र पर इतना बुरा हाल है ।

बीते सोमवार पालघर नगर परिषद के सदस्यों ने सीधे तालुका मेडिकल ऑफिसर के कार्यालय पर छापा मारा.उन्हें शिकायत मिली थी यहां वैक्सीन का घोटाला चल रहा है. वैक्सीन के लिए सैकड़ों लोग रात-रात भर सड़क पर कतार लगा रहे हैं. लेकिन एक दिन में सिर्फ 150 से 200 वैक्सीन के डोज मिल रहे हैं. पालघर नगर परिषद क्षेत्र में कुल 8 सेंटर्स चलाने की अनुमति है. लेकिन वैक्सीन की किल्लत की वजह से फिलहाल सिर्फ एक ही सेंटर काम कर रहा है.

बता दें कि पालघर एक आदिवासी जिला है. यहां शुरुआती दिनों में वैक्सीन को लेकर लोगों में काफी झिझक थी. लेकिन लोगों मे जागरुकता बढ़ने पर वैक्सीनेशन में तेजी देखने को मिल रही थी. हालांकि सरकारी आंकड़ो के मुताबिक वैक्सीन की कमी की वजह से पालघर नगर परिषद क्षेत्र की कुल जनसंख्या का सिर्फ 16 फीसदी वैक्सीनेशन अब तक पूरा हो पाया है.

दरअसल, जिला स्वास्थ्य विभाग से पहले बताया जा रहा था कि मेडिकल ऑफिसर कार्यालय में स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन दिया जा रहा था. लेकिन पार्षदों की छापेमारी ने वैक्सीन में हो रहे घपले की पोल खोल दी. डिस्ट्रिक्ट हेल्थ ऑफिसर डॉ. दयानंद सूर्यवंशी ने साफ किया कि, “तालुका मेडिकल ऑफिसर को छुट्टी पर भेज दिया गया है. प्राथमिक जांच के आदेश दिए गए हैं. रिपोर्ट प्राप्त होने पर उचित कार्रवाई की जाएगी.”

पालघर परिषद के बीजेपी नेता भावानंद संखे का कहना है कि, “प्रधानमंत्री देश मे मुफ्त वैक्सीन बांटने की बात कर रहे हैं और पालघर जैसे आदिवासी जिले में वैक्सीनेशन का बाजार शुरू है. लोग दूसरे डोज के लिए तरस रहे हैं. रातभर सेंटर के बाहर लंबी कतारें लग रही हैं. लेकिन हमें जानकारी मिली कि मेडिकल ऑफिसर कुछ खास लोगों को अवैध तरीके से वैक्सीन लगवा रहे हैं. हमने छापा मारा तो रजिस्टर में 46 लोगों के नाम मिले जिसमे कुछ पूर्व बैंक मैनेजर और निजी कंपनियों के लोगों के नाम शामिल थे. अगर शहरी इलाके में इस तरह का घोटाला शुरू है तो ग्रामीण इलाकों में क्या हाल होंगे. इसलिए हम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर इस मामले की जांच की मांग कर रहे हैं”.पालघर का यह मामला सामने आने के बाद ऐसा लग रहा है कि इस तरह की धांधली हर सेंटर पर हो सकती है,हुई भी होगी …सवाल उठना लाजमी है कि कुछ तो गड़बड़ है ?

पालघर जिले की आबादी लगभग 29 लाख है. अब तक जिले में पहला डोज 5,39,472 और दूसरा डोज 1,88,259 लोगों को लग चुका है. कुल मिलाकर अब तक 7,27,731 लोगों को दोनों डोज लगे हैं.

यह न्यूज जरूर पढे 

पालघर : कोडेन फॉस्फेड’ युक्त कफ सीरप की 7900 बोतले जब्त,एक गिरफ्तार

पालघर : कोडेन फॉस्फेड’ युक्त कफ सीरप की 7900 बोतले जब्त,एक गिरफ्तार

हेडलाइंस18 नेटवर्कपालघर : मुंबई पुलिस की नशा निरोधक शाखा ने एक अभियान में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके पास से कफ सीरप की 7900 बोतलें जब्त की है जिसकी कीमत 23.70 लाख रुपये बतायी गयी है। अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस की नशा...

पालघर : पुलिस ने कुख्यात गुंडे को हथकड़ी पहनाकर घुमाया उसी के इलाके में,सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

पालघर : पुलिस ने कुख्यात गुंडे को हथकड़ी पहनाकर घुमाया उसी के इलाके में,सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

हेडलाइंस18 नेटवर्कपालघर : पुलिस ने सोमवार दोपहर जावेद अंसारी नामक गुंडे को उसके इलाके में हथकड़ी पहनाकर उसका जुलूस निकाला। यह देखकर अंसारी के दहशत में रह रहे नागरिकों ने खुशी जाहिर की और उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। https://youtu.be/wC5c8IMOzqw जावेद...

भाजपा से संजय उपाध्याय व कांग्रेस से रजनी पाटिल होंगे राज्यसभा उम्मीदवार

भाजपा से संजय उपाध्याय व कांग्रेस से रजनी पाटिल होंगे राज्यसभा उम्मीदवार

मुंबई : कांग्रेस ने अगले महीने होने वाले राज्यसभा उपचुनाव के लिए पार्टी की वरिष्ठ नेता रजनी पाटिल को उम्मीदवार बनाने की सोमवार को घोषणा की। राजीव सातव के निधन के कारण यह उपचुनाव कराया जा रहा है। कांग्रेस ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पाटिल शिवसेना के नेतृत्व वाले महा...