जारी हुई अनलॉक की गाइडलाइंस, जानें क्या खुलेगा और क्या अब भी रहेगा बंद

by | Aug 4, 2021 | कोविड 19, ठाणे, देश/विदेश, पालघर, महाराष्ट्र, मुंबई, वसई विरार

मुंबई में लॉकडाउन प्रतिबंधों से जुड़ी नई संशोधित नियमावली जारी की गई है. दरअसल   मुंबई महानगरपालिका (BMC) द्वारा जारी की गई यह नई नियमावली नहीं बल्कि एक तरह से स्पष्टीकरण है. जो सोमवार को गाइडलाइन आई उसके तहत सभी दुकानों को रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई. इसे लेकर कंफ्यूजन था कि मॉल्स शुरू रहेंगे या बंद? मंगलवार को बीएमसी ने यह स्पष्ट कर दिया कि अब मॉल्स भी थिएटर, नाटक घर, सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्सेस की तरह बंद ही रहेंगे. इसके अलावा नई नियमावली में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू  (संचारबंदी) लागू किया है. रात दस बजे तक सभी दुकानें खुलेंगी. फिर रात 11 बजे तक धारा 144 (जमाबंदी) लागू रहेगी.

बता दें कि सोमवार को मुंबई में लॉकडाउन के प्रतिबंंधों में छूट देने को लेकर नई  नियमावली जारी की गई थी. यह नियमावली बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल के आदेश से जारी हुई थी. इस गाइडलाइन के तहत मुंबई में सभी दुकानों को सातों दिनों के लिए रात 10 बजे तक खोलने की इजाजत दी गई है. इसी तरह होटलों और रेस्टॉरेंट को शाम 4 बजे तक सातों दिनों तक खोलने की इजाजत दी गई है.मेडिकल और केमिस्ट की दुकानों को सातों दिन 24 घंटे तक खोलने की इजाजत दी गई है. इसके अलावा स्विमिंग पुल और ऐसे गेम्स जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग रखना मुश्किल है, उन्हें छोड़ कर इनडोर और आउटडोर हर तरह के गेम्स को छूट दी गई है. ये नियमित तरीके से बिना किसी प्रतिबंध के शुरू रहेंगे. इनके अलावा टीवी सीरियल्स और फिल्मों की शूटिंग को भी जारी रखने की छूट दी गई है. मंगलवार को नियमावली स्पष्ट करते हुए मॉल्स बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

ठाणे भी Unlock हुआ, Lockdown के प्रतिबंधों से छूट मिली

मुंबई के साथ-साथ अब ठाणे के व्यापारियों को भी राहत मिली है. ठाणे जिलाधिकारी ने लॉकडाउन के प्रतिबंधों से छूट की नई नियमावली जारी की है. मुंबई की तरह ठाणेकरों को भी ज्यादा से ज्यादा छूटें दी गई हैं. लेकिन मॉल्स और सिनेमाघर फिलहाल बंद ही रहेंगे.

ठाणे की नई नियमावली में क्या है?

1.अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़ी सभी दुकानें हफ्ते में सातों दिन रात 10 बजे तक खुलेंगी.

2. अन्य दुकानें और संस्थाएं सोमवार से शनिवार रात 10 बजे तक खुलेंगी. रविवार छुट्टी रहेगी. शॉपिंग मॉल्स बंद रहेंगे.

3. मेडिकल और केमिस्ट शॉप सातों दिन 24 घंटे खुलेंगे

4. रेस्टॉरेंट, होटल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सोमवार से शनिवार दोपहर 4 बजे तक शुरू रहेंगे. रविवार ये बंद रहेंगे. पार्सल और टेक अवे सुविधा हफ्ते के सातों दिन नियमित रूप से शुरू रहेंगे.

5. जिम, योग सेंटर, सलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा इत्यादि 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सोमवार से शनिवार रात 10 बजे तक शुरू रहेंगे. रविवार यह पूरी तरह से बंद रहेंगे.

6. स्विमिंग पुल और ऐसे खेल जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग रखना मुश्किल है, अन्य सभी इनडोर और आउटडोर खेलों से संबंधित महापालिका, नगरपालिका, स्थानीय प्राधिकरणों को तय समय के लिए खोलने की अनुमति होगी.

7.  व्यायाम, वॉकिंग, जॉगिंग और साइकलिंग के लिए सार्वजनिक उद्यान, खेल के मैदान सुबह 5 बजे से सुबह 9 बजे तक खुले रहेंगे.

8. सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस 100 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू रहेंगे.

9. सभी कृषि विषय से संबंधित सेवाएं, निर्माण उद्योग, औद्योगिक सेवाएं, ढुलाई और परिवहन सेवाएं नियमित रूप से शुरू रहेंगी.

10. सभी सिनेमा घर, नाटकघर, मल्टिप्लेक्सेस अगले आदेश तक बंद ही रहेंगे.

11. सभी प्रकार के धार्मिक स्थल अगले आदेश तक बंद रहेंगे

12 शूटिंग नियमित रूप से शुरू रहेंगी

मुंबई-ठाणे के अलावा बाकी जिलों के लिए नई गाइडलाइन 

सोमवार को राज्य सरकार ने लॉकडाउन से जुड़े प्रतिबंधों में छूट को लेकर नई गाइडलाइन जारी की. इस नई गाइडलाइन में राज्य के 11 जिलों में कोरोना संक्रमण ज्यादा होने की वजह से कोई छूट नहीं दी गई. मुंबई, मुंबई उपनगर और ठाणे के लिए अलग से नियमावली लाए जाने की बात की गई थी. राज्य के बाकी जिलों के लिए प्रतिबंधों में छूट के नियम जारी किए गए. राज्य की सभी दुकानों को रात 8 बजे तक खोलने की इजाजत दी गई.इसके अलावा दुकानें अब शनिवार भी दोपहर 3 बजे तक खोली जा सकेंगी. रविवार को दुकानें बंद रहेंगी. इसके अलावा ऑफिस, मॉल, होटल-रेस्तरां, जिम, स्पा, सलून शुरू रहेंगे. प्राइवेट और सरकारी ऑफिस 100 प्रतिशत क्षमता से शुरू कर दिए गए हैं.व्यायायाम, साइकिलिंग, जॉगिंग के लिए गार्डन और खेल के मैदान खोल दिए गए हैं. खेती के काम, उद्योग और यातायात सेवा 100 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू रहेंगे.स्कूल-कॉलेज के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है. स्कूल कॉलेज से संबंधित निर्णय राज्य का  शिक्षा विभाग लेगा.

लेकिन फिलहाल धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. थिएटर, सिनेमाहॉल बंद रहेंगे. सामाजिक सांस्कृतिक कायक्रम बंद रहेंगे. राजनीतिक कार्यक्रमों में बंदी कायम रहेगी. मुंबई लोकल ट्रेन को लेकर भी कोई निर्णय नहीं लिया गया है. लोकल ट्रेन भी अगले आदेश तक आम यात्रियों के लिए बंद ही रहेगी.

यह न्यूज जरूर पढे 

पालघर : कोडेन फॉस्फेड’ युक्त कफ सीरप की 7900 बोतले जब्त,एक गिरफ्तार

पालघर : कोडेन फॉस्फेड’ युक्त कफ सीरप की 7900 बोतले जब्त,एक गिरफ्तार

हेडलाइंस18 नेटवर्कपालघर : मुंबई पुलिस की नशा निरोधक शाखा ने एक अभियान में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके पास से कफ सीरप की 7900 बोतलें जब्त की है जिसकी कीमत 23.70 लाख रुपये बतायी गयी है। अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस की नशा...

पालघर : पुलिस ने कुख्यात गुंडे को हथकड़ी पहनाकर घुमाया उसी के इलाके में,सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

पालघर : पुलिस ने कुख्यात गुंडे को हथकड़ी पहनाकर घुमाया उसी के इलाके में,सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

हेडलाइंस18 नेटवर्कपालघर : पुलिस ने सोमवार दोपहर जावेद अंसारी नामक गुंडे को उसके इलाके में हथकड़ी पहनाकर उसका जुलूस निकाला। यह देखकर अंसारी के दहशत में रह रहे नागरिकों ने खुशी जाहिर की और उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। https://youtu.be/wC5c8IMOzqw जावेद...

भाजपा से संजय उपाध्याय व कांग्रेस से रजनी पाटिल होंगे राज्यसभा उम्मीदवार

भाजपा से संजय उपाध्याय व कांग्रेस से रजनी पाटिल होंगे राज्यसभा उम्मीदवार

मुंबई : कांग्रेस ने अगले महीने होने वाले राज्यसभा उपचुनाव के लिए पार्टी की वरिष्ठ नेता रजनी पाटिल को उम्मीदवार बनाने की सोमवार को घोषणा की। राजीव सातव के निधन के कारण यह उपचुनाव कराया जा रहा है। कांग्रेस ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पाटिल शिवसेना के नेतृत्व वाले महा...