ब्रेकिंग : मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफे का ऐलान किया, लंच के बाद राज्यपाल से मिलेंगे,ये बन सकते है CM

by | Jul 26, 2021 | देश/विदेश

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को CM पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि लंच के बाद मैं गवर्नर से मिलूंगा और उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दूंगा। राज्य में आज ही भाजपा सरकार के दो साल पूरे हुए हैं। इसी कार्यक्रम के दौरान उन्होंने इस्तीफे का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि मैंं हमेशा अग्निपरीक्षा से गुजरा हूं।

लिंगायत समुदाय पर मजबूत पकड़
येदियुरप्पा की लिंगायत समुदाय पर मजबूत पकड़ है। ऐसे में उनके इस्तीफे के बाद भाजपा के लिए सबसे बड़ी चुनौती इस समुदाय का साधने की होगी। बीते दिन ही विभिन्न लिंगायत मठों के 100 से अधिक संतों ने येदियुरप्पा से मुलाकात कर उन्हें समर्थन की पेशकश की थी। संतों ने भाजपा को चेतावनी दी थी कि अगर उन्हें हटाया गया, तो परिणाम भुगतने होंगे।

निरानी और जोशी के नाम की चर्चा
येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद राज्य के खनन मंत्री एमआर निरानी और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी का नाम मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे बताया जा रहा है। इस बीच निरानी पार्टी हाईकमान से मुलाकात के लिए रविवार शाम दिल्ली पहुंचे थे। इसके बाद से सियासी गलियारे में उनके नाम की चर्चा तेज हो गई थी।

निरानी के नाम सबसे आगे क्यों?
दरअसल, येदियुरप्पा की तरह ही निरानी भी लिंगायत समुदाय के ही हैं। राज्य में इस समुदाय के वर्चस्व को देखते हुए भाजपा उन पर दांव खेल सकती है। सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री का फैसला सोमवार शाम तक हो जाएगा।

यह न्यूज जरूर पढे