खुशखबरी: आम लोगों को दिया गया कोरोना का पहला टीका

by | Sep 8, 2020 | कोविड 19, देश/विदेश

कोरोना संकट से जूझ रही दुनिया को जल्द ही वैक्सीन का सहारा मिल सकता है। रूस ने अपने यहां बनी कोरोना वैक्सीन ​स्पुतनिक 5 पहले बैच को आम जनता के लिए लॉन्च कर दिया गया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। रूसी एजेंसी ने बताया कि शुरुआती दौर में इस वैक्सीन के अच्छे परिणाम दिखाई दे रहे हैं। इस बीच रूस ने साफ कर दिया है कि अब रूस में तैयार यह वैक्सीन भारत सहित दुनिया के 5 देशों में क्लीनिकल ट्रायल के लिए भेजी जाएगी। यह ट्रायल इसी महीने से शुरू होगा।

बता दें कि गमेलिया रिसर्च सेंटर और रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड ने इस स्पूतनिक 5 नाम की वैक्सीन को बनाया है। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “कोरोना वायरस से सुरक्षा देने के लिए तैयार की गई स्पूतनिक 5 वैक्सीन ने लैब में सभी जरूरी टेस्ट पास कर लिए हैं, इसके पहले बैच को आम जनता के लिए जारी कर दिया गया है.”

जानकारी के लिए बता दें कि रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 11 अगस्त को स्पूतनिक 5 वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन करवाया था। वैक्सीन को लेकर मॉस्को के मेयर सर्जे सोब्यानिन ने उम्मीद जताई कि बहुत आने वाले कुछ महीने में ही राजधानी के सभी लोगों को यह वैक्सीन दे दी जाएगी।

इसी महीने में शुरू होगा भारत में भारत ट्रायल

रूस द्वारा विकसित यह वैक्सीन इसी महीने भारत सहित 5 देशों को उपलब्ध कराई जाएगी। यहां इस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल होगा। रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RFID) के प्रमुख ने कहा है कि इस महीने भारत समेत 5 देशों में क्लीनिकल ट्रायल शुरू होंगे। फेज़ 3 के शुरुआती नतीजे अक्टूबर-नवंबर तक सामने आएंगे। भारत के साथ सऊदी अरब, UAE, फिलीपींस और ब्राज़ील में क्लीनिकल ट्रायल शूरु होंगे।

रूसी कोरोना वैक्सीन का अध्ययन कर रहा भारत

भारत रूस की कोरोना वैक्सीन का गंभीरता से अध्ययन कर रहा है। भारत में रूस से राजदूत निकोलाई कुदाशेव ने कहा कि रूस विभिन्न स्तर पर वक्सीन को लेकर भारत के संपर्क में है। रूस ने भारत के साथ वैक्सीन को लेकर सहयोग के तरीके साझा किए हैं। फिलहाल भारत इस वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर अध्ययन कर रहा है।

यह न्यूज जरूर पढे 

पालघर: रुपये की बारिश का झांसा देकर महिलाओं से बलात्कार के आरोप में ढोंगी गिरफ्तार

पालघर: रुपये की बारिश का झांसा देकर महिलाओं से बलात्कार के आरोप में ढोंगी गिरफ्तार

हेडलाइंस18 पालघर के विरार इलाके में रुपयों की बारिश करने का झांसा देकर पांच महिलाओं से बलात्कार के आरोप में कथित तौर पर एक ढोंगी को क्राइम ब्रांच की जोन 3 टीम ने गिरफ्तार किया है। अर्नाला पुलिस विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार...

मुश्किल में पड़ा आर्यन खान ड्रग्स मामले में NCB का गवाह किरण गोसावी,पालघर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

मुश्किल में पड़ा आर्यन खान ड्रग्स मामले में NCB का गवाह किरण गोसावी,पालघर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

हेडलाइंस18क्रूज शिप पर हाई-प्रोफाइल ड्रग्स पार्टी केस में एनसीबी के स्वतंत्र गवाह किरण गोसावी पर पालघर जिले के दो युवकों से विदेश भेजने के नाम पर उनसे लाखों रुपये की ठगी के आरोप में केलवा पुलिस ने ठगी का केस दर्ज किया है। आर्यन खान के साथ सेल्फी और...

क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार …जानिए क्या है पूरा मामला

क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार …जानिए क्या है पूरा मामला

दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह को अपने ही साथी क्रिकेटर के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने के मामले में हरियाणा में गिरफ्तार कर लिया गया है.बाएं हाथ के दिग्गज भारतीय क्रिकेटर युवराज को रविवार 17 अक्टूबर को हरियाणा के हिसार जिले के हांसी में गिरफ्तार किया गया. युवराज...