खुशखबरी: आम लोगों को दिया गया कोरोना का पहला टीका

by | Sep 8, 2020 | कोविड 19, देश/विदेश

कोरोना संकट से जूझ रही दुनिया को जल्द ही वैक्सीन का सहारा मिल सकता है। रूस ने अपने यहां बनी कोरोना वैक्सीन ​स्पुतनिक 5 पहले बैच को आम जनता के लिए लॉन्च कर दिया गया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। रूसी एजेंसी ने बताया कि शुरुआती दौर में इस वैक्सीन के अच्छे परिणाम दिखाई दे रहे हैं। इस बीच रूस ने साफ कर दिया है कि अब रूस में तैयार यह वैक्सीन भारत सहित दुनिया के 5 देशों में क्लीनिकल ट्रायल के लिए भेजी जाएगी। यह ट्रायल इसी महीने से शुरू होगा।

बता दें कि गमेलिया रिसर्च सेंटर और रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड ने इस स्पूतनिक 5 नाम की वैक्सीन को बनाया है। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “कोरोना वायरस से सुरक्षा देने के लिए तैयार की गई स्पूतनिक 5 वैक्सीन ने लैब में सभी जरूरी टेस्ट पास कर लिए हैं, इसके पहले बैच को आम जनता के लिए जारी कर दिया गया है.”

जानकारी के लिए बता दें कि रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 11 अगस्त को स्पूतनिक 5 वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन करवाया था। वैक्सीन को लेकर मॉस्को के मेयर सर्जे सोब्यानिन ने उम्मीद जताई कि बहुत आने वाले कुछ महीने में ही राजधानी के सभी लोगों को यह वैक्सीन दे दी जाएगी।

इसी महीने में शुरू होगा भारत में भारत ट्रायल

रूस द्वारा विकसित यह वैक्सीन इसी महीने भारत सहित 5 देशों को उपलब्ध कराई जाएगी। यहां इस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल होगा। रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RFID) के प्रमुख ने कहा है कि इस महीने भारत समेत 5 देशों में क्लीनिकल ट्रायल शुरू होंगे। फेज़ 3 के शुरुआती नतीजे अक्टूबर-नवंबर तक सामने आएंगे। भारत के साथ सऊदी अरब, UAE, फिलीपींस और ब्राज़ील में क्लीनिकल ट्रायल शूरु होंगे।

रूसी कोरोना वैक्सीन का अध्ययन कर रहा भारत

भारत रूस की कोरोना वैक्सीन का गंभीरता से अध्ययन कर रहा है। भारत में रूस से राजदूत निकोलाई कुदाशेव ने कहा कि रूस विभिन्न स्तर पर वक्सीन को लेकर भारत के संपर्क में है। रूस ने भारत के साथ वैक्सीन को लेकर सहयोग के तरीके साझा किए हैं। फिलहाल भारत इस वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर अध्ययन कर रहा है।

यह न्यूज जरूर पढे 

‘सीता’ के किरदार को लेकर करीना कपूर की बढ़ीं मुश्किलें, बजरंग दल ने चेतावनी देते हुए कहा- फिल्म बनी तो…

‘सीता’ के किरदार को लेकर करीना कपूर की बढ़ीं मुश्किलें, बजरंग दल ने चेतावनी देते हुए कहा- फिल्म बनी तो…

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। कभी अपनी प्रोफेशनल लाइफ, तो कभी पर्सनल लाइफ को लेकर करीना चर्चा में रहती हैं। लेकिन इस बार उनकी आने वाली फिल्म और उसके किरदार को लेकर मसला गंभीर होता जा रहा है। इसी के साथ करीना विवादों में घिरती हुई नजर आ...

परशदेपुर: योगी सरकार के गड्ढामुक्त सड़कों के दावों की उड़ रही धज्जियां

परशदेपुर: योगी सरकार के गड्ढामुक्त सड़कों के दावों की उड़ रही धज्जियां

राजकुमाररायबरेली: उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की सड़को को गड्ढा मुक्त करने का निर्देश दिया था। लेकिन पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की लापरवाही से अमेठी संसदीय क्षेत्र के सलोन विधासभा में सीएम योगी के दावों की धज्जियां उड़ रही...

अब मर्द भी हो सकते हैं प्रेग्नेंट! चीन के  वैज्ञानिकों ने कीया अजीबोगरीब रिसर्च

अब मर्द भी हो सकते हैं प्रेग्नेंट! चीन के वैज्ञानिकों ने कीया अजीबोगरीब रिसर्च

चीन के वैज्ञानिक अजीबोगरीब रिसर्च करते रहते हैं. बीते दिनों चीन के वुहान लैब से निकले एक वैज्ञानिक ने दावा किया था कि चीन अजीबोगरीब रिसर्च करते रहता है. वहां कई ऐसे रिसर्च किये जाते हैं जो आमतौर पर अन्य देशों में बैन है. इसी के बीच अब चीन के वैज्ञानिकों ने दावा किया...