केंद्र ने एक साथ बदले 8 राज्यो के राज्यपाल

by | Jul 6, 2021 | देश/विदेश

केंद्र सरकार में कैबिनेट विस्तार (Modi Cabinet Expansion) से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक साथ 8 राज्यपालों की नियुक्ति की. गवर्नर्स की नियुक्ति में मोदी सरकार (Modi Govt) ने एससी-एसटी और ओबीसी समुदाय के साथ-साथ महिलाओं को भी पूरा मौका दिया है.

पहली बार रिकॉर्ड संख्या में SC-ST और OBC राज्यपाल

मोदी सरकार ने केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत (Thawar Chand Gehlot) को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया है, जो बीजेपी के बड़े दलित चेहरे के तौर पर जाने जाते हैं. इसके साथ ही पहली बार देश में रिकॉर्ड संख्या में एससी-एसटी और ओबीसी (SC-ST, OBC) समुदाय के राज्यपाल हो गए हैं.
थावर चंद गहलोत (Thawar Chand Gehlot) भाजपा के सबसे बड़े एससी नेताओं में से हैं, जिन्हें कर्नाटक के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है. राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है. हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में कार्यभार संभालेंगे. बेबी रानी मौर्य वर्तमान में उत्तराखंड की राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं.

जनजातीय समुदायों के राज्यपाल

गुजरात भाजपा के नेता मंगुभाई छगनभाई पटेल (Mangubhai Chhaganbhai Patel) को मध्यप्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है, जो आदिवासी समुदाय के बड़े नेता है. वहीं अनसुइया उइके (Anusuiya Uikey) छत्तीसगढ़ की राज्यपाल हैं.

ओबीसी समुदाय के गवर्नर्स

लोनिया समुदाय से ताल्लुक रखने वाले फागू चौहान ( Phagu Chauhan) बिहार के गवर्नर पद पर कार्यरत हैं. रमेश बैस को झारखंड का राज्यपाल बनाया गया है, जबकि बंडारू दत्तात्रेय हरियाणा के गवर्नर नियुक्त किए गए हैं. वहीं गंगा प्रसाद चौरसिया सिक्किम के राज्यपाल बनाए गए हैं और तमिलिसाई सौंदर्यराजन तेलंगाना के साथ पुडुचेरी के गवर्नर का पदभार संभाल रही हैं.

जाट समुदाय के 3 राज्यपाल

यह शायद भारत के इतिहास में पहली बार है कि जाट समुदाय के 3 लोग देश में राज्यपाल हैं. जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल में राज्यपाल हैं. वहीं आचार्य देवव्रत गुजरात के राज्यपाल हैं और सत्यपाल मलिक मेघालय के राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं.

दो मुस्लिम राज्यपाल

आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammad Khan) केरल के राज्यपाल हैं और नजमा हेपतुल्ला (Najma Heptulla) मणिपुर के राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं. दोनों ही मुस्लिम समुदाय की प्रमुख नेता हैं.

दो तेलुगु राज्यपाल

दो तेलुगू भाषी समुदाय के लोग भी देश में गवर्नर हैं. बंडारू दत्तात्रेय हरियाणा के गवर्नर नियुक्त किए गए हैं, जबकि आंध्र प्रदेश के भाजपा नेता डा. हरि बाबू कंभमपति को मिजोरम का राज्यपाल नियुक्त किया है. दोनों ही नेता तेलुगु समुदाय से आते हैं.

यह न्यूज जरूर पढे 

महाराष्ट्र: रायगढ़ जिले में भीषण बारिश के बाद भूस्खलन,36 की मौत

महाराष्ट्र: रायगढ़ जिले में भीषण बारिश के बाद भूस्खलन,36 की मौत

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश जारी है, जिससे रायगढ़ जिले में बारिश के बाद हुए भूस्खलन से 36 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। यह हादसा महाड तालुका के सखार सुतार वाड़ी में हुआ है।राज्य के कोंकण क्षेत्र में लगातार बारिश जारी है। जिले में बाढ़ प्रभावित...

हद कर दी : सोशल मीडिया पर फेमस होने की भूख में माँ ने अपने नाबालिग बच्चे के साथ ही बना डाले आपत्तिजनक वीडियो

हद कर दी : सोशल मीडिया पर फेमस होने की भूख में माँ ने अपने नाबालिग बच्चे के साथ ही बना डाले आपत्तिजनक वीडियो

सोशल मीडिया पर वायरल होने और अन्य से ज्यादा लोकप्रिय होने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन कई बार ये होड़ सारी हदें पार कर देते हैं. कुछ ऐसा ही मामला दिल्ली से सामने आया है जहां सोशल मीडिया पर पॉपूलेरिटी के लिए एक महिला ने अपने 10-12 साल के नाबालिग बेटे...

बिजनेसमैन राज कुंद्रा को क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला

बिजनेसमैन राज कुंद्रा को क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला

मुंबई. क्राइम ब्रांच ने बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के पति व बिजनेसमैन राज कुंद्रा (Raj Kundra) को अश्लील फिल्में बनाने और कुछ ऐप के जरिए प्रकाशित करने के मामले में गिरफ्तार किया है. न्यूज एजेंसी एएनआई (ANI) के मुताबिक मुंबई पुलिस कमिश्नर ने इस...