महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस बना अनलॉक में रोड़ा,सरकार ने फिर बढ़ाई पाबंदियां ,जाने नए नियम

by | Jun 26, 2021 | महाराष्ट्र, मुंबई

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) के चलते अनलॉकिंग प्रक्रिया प्रभावित हुई है. राज्य सरकार ने शुक्रवार को दोबारा पाबंदियां लगाने के संबंध में घोषणा की. सरकार की तरफ से जारी किए गए नए आदेश में पांच स्तरीय अनलॉक प्लान में भी बदलाव किए गए हैं. राज्य में रत्नागिरी, जलगांव समेत कई जिलों में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है. इन जगहों पर पाबंदियां और कड़ी करने की बात कही जा रही है.

सरकार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, वीकली पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बिस्तर की स्थिति के बाद भी प्रशासनिक इकाइयों में स्तर 3 की पाबंदियां जारी रहेंगी.अधिसूचना के मुताबिक, ये पाबंदियां जिला आपदा प्रबंधन के निर्देशों तक लागू रहेंगी. इस दौरान सरकार ने कोविड-19 संबंधी व्यवहार का पालन कराने के लिए उड़न दस्तों की तैनाती करने का फैसला भी किया है.

आदेश में कहा गया है कि अगर कोरोना वायरस के मामले बढ़ते हैं, तो जिला आपदा प्रबंधन बड़े स्तर पर पाबंदियां लगाएंगे. इसमें कहा गया है कि 70 फीसदी योग्य आबादी को वैक्सीन दिए जाने के प्रयास तेज करने होंगे. साथ ही टेस्ट, ट्रेक और ट्रीट की रणनीति पर काम करना होगा. महाराष्ट्र में अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के 20 मामले सामने आ चुके हैं.
महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले पांच स्तरीय अनलॉक प्लान की घोषणा की थी. नई गाइडलाइंस के बाद जिलों को वीकली पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बिस्तर की स्थिति के आधार पर पांच स्तर में बांटा गया था. अब नई घोषणा के अनुसार, राज्य में एक बार फिर पाबंदियों का दौर शुरू होने जा रहा है. यहां समझें अब क्या-क्या बदलने वाला है.

स्तर 1 और 2 पर दी गई छूट को हटाया जा रहा है. साथ सी स्तर 1 और दो में शामिल किए गए जिलों/निगमों के स्तर 3 में गिना जाएगा.

मॉल और सिनेमाघरों पर प्रतिबंध रहेगा. अनलॉक प्लान के स्तर 3 में आने वाले सभी इलाकों में जरूरी सामान की दुकानें हर दिन शाम 4 बजे तक खुल सकेंगी. जबकि, गैर-जरूरी दुकानें साप्ताहिक दिनों में शाम 4 बजे तक खुलेंगी.

सरकारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सप्ताह के दिनों में रेस्त्रां शाम 4 बजे तक 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित हो सकेंगे. इसके बाद टेक-अवे और होम डिलीवरी की सुविधा जारी रहेगी. जिम और सैलून 50 फीसदी क्षमता के साथ शाम 4 बजे तक खुल सकेंगे.

उपनगरीय ट्रेनों का इस्तेमाल केवल मेडिकल स्टाफ या जरूरी कामों से जुड़े लोग ही कर सकेंगे. टहलने और साइकिल चलाने के लिए सार्वजनिक जगहें और मैदान सुबह 5 से सुबह 9 बजे तक खुलेंगे. इस दौरान सरकारी कार्यालयों में केवल 50 फीसदी स्टाफ की अनुमति होगी. शादी में 50 और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे.

पाबंदियों के स्तर के संबंध में वीकली पॉजिटिविटी रेट का पता RT-PCR टेस्ट के जरिए ही किया जाएगा. समारोह और त्यौहार में भीड़ पर प्रतिबंध रहेगा. जिला प्रशासन ने कहा है, ‘अनलॉकिंग के अगले स्तर तक जाने के लिए जिलों के दो सप्ताह के गिरते हुए ट्रेंड की जांच की जाएगी.’

तीसरी लहर में 50 लाख लोग होंगे संक्रमित!
शुक्रवार को राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री राजेंद्र शिंगने ने कहा है कि राज्य में संभावित तीसरी लहर में 50 लाख लोग संक्रमित हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसमें बच्चों की संख्या पांच लाख हो सकती है. बुलढाना में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि तीसरी लहर में एक्टिव केस की संख्या आठ लाख तक पहुंच सकती है.

यह न्यूज जरूर पढे 

महाराष्ट्र: रायगढ़ जिले में भीषण बारिश के बाद भूस्खलन,36 की मौत

महाराष्ट्र: रायगढ़ जिले में भीषण बारिश के बाद भूस्खलन,36 की मौत

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश जारी है, जिससे रायगढ़ जिले में बारिश के बाद हुए भूस्खलन से 36 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। यह हादसा महाड तालुका के सखार सुतार वाड़ी में हुआ है।राज्य के कोंकण क्षेत्र में लगातार बारिश जारी है। जिले में बाढ़ प्रभावित...

ठाणे जिला मे भारी बारिश , कई स्थानों पर बाढ़ की स्थिति

ठाणे जिला मे भारी बारिश , कई स्थानों पर बाढ़ की स्थिति

मिथिलेश गुप्ता डोंबिवली : मुंबई, ठाणे और ठाणे जिलों में कल्याण-डोंबिवली, बदलापुर, भिवंडी, शाहपुर, अंबरनाथ और शाहद जिलों में भारी बारिश हुई. डोंबिवली के पास देवीचापाड़ा, कोपर, मोठगाँव ठाकुर्ली, गरीबांच्य वाडा, राजू नगर, कुंभरखान पाड़ा में बाढ़ आ गई है। डोंबिवली पश्चिम...

पालघर में फिर तार-तार हुई इंसानियत, कोरोना मरीजों को परोस दिया……

पालघर में फिर तार-तार हुई इंसानियत, कोरोना मरीजों को परोस दिया……

भारतीय जनता पार्टी के विधान परिषद सदस्य निरंजन दावखरे ने बुधवार को दावा किया कि पालघर जिले के एक कोविड-19 देखभाल केंद्र में मरीजों को कीड़ा लगा भोजन परोसा जा रहा है।एमएलसी ने विक्रमगढ़ में राज्य सरकार द्वारा संचालित कोविड-19 देखभाल केंद्र में भोजन की आपूर्ति करने वाले...