विधायक हितेंद्र ठाकुर ने की मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा की शुरुवात,महाराष्ट्र के सभी विद्यार्थी ले सकते है लाभ

by | Sep 7, 2020 | पालघर, महाराष्ट्र

यू ट्यूब के माध्यम से महाराष्ट्र बोर्ड के सभी छात्र ले सकते है लाभ

● शिवशंकर शुक्ल | हेडलाइंस18 नेटवर्क

विरार: कोरोना काल में देशभर में विद्यालय बंद है.सभी जगह ऑनलाइन शिक्षा शुरू है परंतु यह ऑनलाइन शिक्षण सभी विद्यार्थियों के पास पहुंच रहा है, ऐसा नहीं है. एनसीईआरटी के सर्वेक्षण में ऐसा देखने को मिला है की लैपटॉप और इंटरनेट तो रहने ही दीजिए पर लगभग 27% अधिक बच्चों के पास सादा एंड्राइड फोन भी नहीं है जिससे गरीब और आदिवासी विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा से वंचित हैं। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र पालघर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क और विद्युत की उपलब्धता नहीं रहती ,ऐसे विद्यार्थियों को शिक्षण की गंगा पहुंचाने हेतु क्या करना चाहिए इस दृष्टिगत बहुजन विकास आघाडी के वसई विधानसभा क्षेत्र के विधायक हितेंद्र ठाकुर और नालासोपारा विधानसभा के विधायक क्षितिज ठाकुर ने एक अनोखा उपक्रम शुरू किया है।वसई तहसील के सभी शिक्षकों को आवाहन करते हुए उनके अनुभव का उपयोग सभी को हो इस दृष्टिगत कक्षा पहली से दसवीं के मराठी व अंग्रेजी माध्यम के सभी पाठ पुरानी विवा कॉलेज विरार में स्टूडियो सेटअप कर रिकॉर्ड करने का काम शुरू किया है .अभी तक दसवीं के पाठ्यक्रम पूर्ण रिकॉर्ड हो गये है ।
विधायक हितेंद्र ठाकुर ने कहा कि शिक्षक दिन के अवसर पर वसई विरार की जनता की तरफ से यह उपक्रम हमने महाराष्ट्र को अर्पण किया है. विद्यालय बंद है परंतु शिक्षण शुरू है. इंटरनेट और फोन नहीं होने कारण कोई जरूरतमंद और आदिवासी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित न रहे इसलिए हमने यह उपक्रम शुरू किया है .अभी मराठी और अंग्रेजी वर्ग पर काम शुरू है वही भविष्य में अन्य सभी माध्यम के पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे यह सभी मुफ्त में देने का विचार है ऐसी जानकारी विधायक क्षितिज ठाकुर ने दी है ।ठाकुर ने यह भी कहा कि वसई विरार में केबल चालकों से चर्चा करके यह उपक्रम शुरू करना है पर महाराष्ट्र में कोई भी स्थानीय स्तर पर हमसे कंटेंट उपयोग में लेना चाहता हो तो हम उसे मुफ्त में उपलब्ध करके दे सकते हैं ।वसई विरार में विभिन्न शिखर व्यासपीठ के रूप में टीम वसई फास्ट और डिजिटल वसई के युवकों ने इस उपक्रम को करने में सहयोग मिल रहा है .जिले में जिस विद्यालय में गूगल मेट और क्लासरूम द्वारा ऑनलाइन शिक्षण देना हो उन्हें भी पूरी जानकारी पूरी सहायता पूरा प्रशिक्षण मुफ्त में दिया जाएगा। ऐसा टीम वसई फास्ट सामाजिक व्यास व्यासपीठ निमंत्रक चिन्मय गवनकर ने कहा.
उक्त उपक्रम शिक्षकों का समायोजन करने अध्ययन क्रम और समय पत्रक देने ऐसे सभी शैक्षणिक नेतृत्व प्राचार्य माणिक दोतोड़े और प्राचार्य कल्पना राउत कर रही हैं।
इस उपक्रम में रिकार्ड हुए सभी पाठ ,जिन बच्चों के पास इंटरनेट और फोन नहीं है उनका विचार करते हुए स्थानीय केबल चैनल पर समय अनुसार सुबह के समय प्रसारित किया जायेगा । महाराष्ट्र शासन के एसएससी बोर्ड के पाठ्यक्रम पर आधारित यह पाठ रहेंगे .जिनके पास इंटरनेट है उनको यह पाठ्यक्रम विवा महाविद्यालय के यूट्यूब चैनल पर सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध रहेगा ।ऐसी जानकारी विवा महाविद्यालय के रहीम नर्सिंगदानी ने दी है ।
प्राचार्य दोतोंडे का कहना है की इतने वर्ष की हमारी तथा हमारे शिक्षक लोगों का अनुभव इस नए उपक्रम में हम लोगो को लाभ दे रहे है तथा इससे हमें भी कुछ नया शिखने को मिल रहा है ।

यह न्यूज जरूर पढे 

पालघर:पुलिस के हत्थे चढे ​​​​​6 शातिर चोर,वाहन समेत लाखों का माल बरामद

पालघर:पुलिस के हत्थे चढे ​​​​​6 शातिर चोर,वाहन समेत लाखों का माल बरामद

हेडलाइंस18 वसई.नालासोपारा के तुलिंज पुलिस स्टेशन क्षेत्र में जालसाजी और सेंधमारी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों ने बदमाशों पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश पुलिस को दिए थे। जिसके बाद पुलिस ने जाल बिछाकर गुजरात राज्य और नालासोपारा से 6 लोगों शातिर चोरों को...

नासिक में ट्रक और ऑटो रिक्शा में भीषण भिड़ंत,पांच लोगों की मौत

नासिक में ट्रक और ऑटो रिक्शा में भीषण भिड़ंत,पांच लोगों की मौत

महाराष्ट्र के नासिक जिले के निफड़ तालुका के लासलगांव-विनचुर मार्ग पर एक ऑटोरिक्शा और ट्रक की टक्कर में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने इसकी जानकारी दी । लासलगांव थाने के अधिकारी ने रविवार को बताया कि घटना शनिवार देर रात की है और दुर्घटना में मारे गए सभी लोग...

जानिए पालघर जिले में कल कहां-कहा लगेगा कोरोना का टीका

जानिए पालघर जिले में कल कहां-कहा लगेगा कोरोना का टीका

हेडलाइंस18कोरोना का निश्चित ईलाज यानि टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी माणिक गुरसल की अपील के बाद से पालघर में अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं। जिले में टीकारण के अभियान ने जोर पकड़ लिया है।स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण को लेकर जिले में व्यापक इंतजाम किए हैं। इसके चलते गांव...