पालघर को छोड़कर 5 जिलों के लिए जिला परिषद,पंचायत समिति के लिए उपचुनाव की घोषणा

by | Jun 23, 2021 | पालघर, महाराष्ट्र, मुंबई

मुंबई : कोर्ट के निर्णय के अनुसार धुले, नंदुरबार, अकोला, वाशिम व नागपुर इन पांच जिला परिषद् और उसके तहत आने वाले 33 पंचायत समिति के रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव के लिए 19 जुलाई को मतदान और 20 जुलाई को काउंटिंग होगी। मंगलवार को यह घोषणा राज्य चुनाव आयुक्त यू.पी. एस. मदान ने की। मदान ने बताया कि पालघर जिला परिषद् व उसके तहत आने वाले पंचायत समिति का उपचुनाव वहां कोरोना की स्थिति में सुधार आने के बाद होगा।
राज्य सरकार ने कोरोना के संदर्भ में ऑक्सीजन बेड्स के मरीजों की संख्या और कोरोना पॉजिटिविटी रेट पर आधारित 1 से 5 स्तर में किया है। धुले, नंदुरबार, अकोला, वाशिम व नागपुर ये पांच जिले स्तर 1 में शामिल हो गए है।
पालघर जिला अभी भी स्तर 3 में शामिल है। इसलिए पालघर के चुनाव को छोड़कर अन्य 5 जिला परिषद् और उसके 33 पंचायत समिति के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव की घोषणा की गई है। इसके अनुसार चुनाव विभाग और निर्वाचन गांवों में मंगलवार से आचारसंहिता लागू हो गई है।
29 जून से 5 जुलाई तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। 4 जुलाई रविवार होने की वजह से नामांकन स्वीकार नहीं किया जाएगा। नामांकन की छटाई 6 जुलाई को होगी। नामांकन के संदर्भ में चुनाव निर्णय अधिकारी के निर्णय के खिलाफ जिला अधिकारी के पास 9 जुलाई तक अपील की जा सकती है। जहां अपील नहीं होगी वहां 12 जुलाई जबकि अपील वाली जगह पर 14 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकते है। 19 जुलाई की सुबह 7. 30 से शाम 5. 30 बजे तक मतदान होगा। 20 जुलाई को काउंटिंग होगी।
धुले, नंदुरबार, अकोला, वाशिम, पालघर और नागपुर इन 6 जिला परिषद् व 44 पंचायत समिति का चुनाव जनवरी 2020 में हुआ था। सुप्रीम कोर्ट दवारा 4 मार्च 2021 को दिए गए आदेश से आरक्षण 50% से अधिक होने की वजह से आरक्षण को अवैध न मानते हुए इसके कुछ बदलाव किये थे।

यह न्यूज जरूर पढे 

महाराष्ट्र: रायगढ़ जिले में भीषण बारिश के बाद भूस्खलन,36 की मौत

महाराष्ट्र: रायगढ़ जिले में भीषण बारिश के बाद भूस्खलन,36 की मौत

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश जारी है, जिससे रायगढ़ जिले में बारिश के बाद हुए भूस्खलन से 36 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। यह हादसा महाड तालुका के सखार सुतार वाड़ी में हुआ है।राज्य के कोंकण क्षेत्र में लगातार बारिश जारी है। जिले में बाढ़ प्रभावित...

ठाणे जिला मे भारी बारिश , कई स्थानों पर बाढ़ की स्थिति

ठाणे जिला मे भारी बारिश , कई स्थानों पर बाढ़ की स्थिति

मिथिलेश गुप्ता डोंबिवली : मुंबई, ठाणे और ठाणे जिलों में कल्याण-डोंबिवली, बदलापुर, भिवंडी, शाहपुर, अंबरनाथ और शाहद जिलों में भारी बारिश हुई. डोंबिवली के पास देवीचापाड़ा, कोपर, मोठगाँव ठाकुर्ली, गरीबांच्य वाडा, राजू नगर, कुंभरखान पाड़ा में बाढ़ आ गई है। डोंबिवली पश्चिम...

पालघर में फिर तार-तार हुई इंसानियत, कोरोना मरीजों को परोस दिया……

पालघर में फिर तार-तार हुई इंसानियत, कोरोना मरीजों को परोस दिया……

भारतीय जनता पार्टी के विधान परिषद सदस्य निरंजन दावखरे ने बुधवार को दावा किया कि पालघर जिले के एक कोविड-19 देखभाल केंद्र में मरीजों को कीड़ा लगा भोजन परोसा जा रहा है।एमएलसी ने विक्रमगढ़ में राज्य सरकार द्वारा संचालित कोविड-19 देखभाल केंद्र में भोजन की आपूर्ति करने वाले...