मोदी सरकार ने बनाया नया रिकॉर्ड, इस मामले में बना दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश, कई देशों को छोड़ा पीछे

by | Jun 12, 2021 | देश/विदेश

केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना के बावजूद विदेशी निवेशकों का भरोसा जीतने में कामयाब रही है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण बना है देश का विदेशी मुद्रा भंडार को 600 अरब डॉलर को पार करना. देश का विदेशी मुद्रा भंडार (Forex Reserves) चार जून, 2021 को समाप्त सप्ताह में 6.842 अरब डॉलर बढ़कर पहली बार 600 अरब डॉलर को पार कर गया.

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार समीक्षाधीन सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 605.008 अरब डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. इस तेजी का कारण विदेशी मुद्रा आस्तियों में हुई अच्छी वृद्धि है. यह कुल मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा होता है.

विदेशी मुद्रा भंडार के मामले में इस नए रिकॉर्ड के साथ भारत दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश बन गया है.खास बात यह है कि इस मामले में भारत ने अमेरिका को पछाड़ दिया है. अमेरिका का फॉरेक्स रिजर्व 142 अरब डॉलर ही है और यह लिस्ट में 21 वें स्थान पर है. जबकि भारत ने 5वे नंबर पर जगह बना ली है. वहीं भारत ने केवल अमेरिका ही नहीं बल्कि सिंगापुर, हांगकांग समेत कई देशों को पछाड़ दिया है. अब इस लिस्ट में भारत से उपर केवल चीन, जापान, स्विटजरलैंड और रुस ही हैं.

यह न्यूज जरूर पढे