नरेंद्र मोदी ने बचत और उपहार की चीजों की नीलामी से मिले 103 करोड़ रुपये दान किए

by | Sep 4, 2020 | देश/विदेश

दिल्ली. आपकी जानकारी के लिए बताते हैं कि कोरोना से लड़ाई के लिए बने पीएम केयर्स फंड (PM CARES Fund) के लिए सबसे पहला दान पीएम नरेंद मोदी ने किया था. इस फंड के ऑडिटेड अकाउंट में पहला दान 2.25 लाख रुपये का दिखाया गया है. इसमें दान देने वाले का नाम नहीं है. सूत्रों ने बताया कि जब पीएम केयर्स फंड बनाया गया तब पीएम मोदी ने सवा दो लाख रुपये का दान देकर इसकी शुरुआत की थी. ये पीएम मोदी की अपील का ही असर था कि 31 मार्च 2020 तक पीएम केयर्स फंड मे 31 अरब रुपये जमा हो चुके थे और देश भर मे वेंटिलेटर से लेकर कोविड अस्पतालों के निर्माण में पैसे देने का सिलसिला भी शुरू हो गया था.
दान देने के मामले में पीएम मोदी का इतिहास पुराना है. एक ऐसी परंपरा उन्होने शुरु की जिसके तहत वो जनहित के लिए अपने ही पैसे को दान करते रहे. ये जनहित का काम बालिका शिक्षा, नमामी गंगे से लेकर शोषित और वंचित समाज के लिए दान से जुडा था. बतौर सीएम रहते ये काम शुरु करने के बाद से अब तक पीएम मोदी अपनी बचत के 103 करोड रुपये दान कर चुके हैं.
2019 में पीएम मोदी ने अपनी व्यक्तिगत बचत में से 21 लाख रुपये कुंभ मेले मे काम करने वाले सफाई कर्मचारियों के लिए बने फंड में दान किए थे. जब सिओल शांति पुरस्कार मिला तो वहां मिले 1.3 करोड़ रुपये दान करने में पीएम मोदी ने देर नही लगायी.
पूरे 1.3 करोड रुपये उन्होने नमामी गंगे कार्यक्रम के लिए दान कर दिए. पिछले साल बतौर पीएम उन्हे मिले तमाम मोमेनटोज की नीलामी कर 3.40 करोड रुपये जमा हुए जिसे पीएम मोदी ने नमामी गंगे फंड मे दान कर दिया.
पहले 2015 में भी पीएम मोदी ने खुद को मिले उपहारों की निलामी करायी थी. ये नीलामी सूरत मे हुई थी. इस नीलामी में 8.35 करोड रुपये जमा हुए थे जिसे नमामी गंगे के लिए ही पीएम मोदी ने दान कर दिया.
2014 में जब उन्होने गुजरात के मुख्यमंत्री का पद छोड़ा तो अपनी सैलरी से बचे 21 लाख रुपये 21 लाख रुपये उन्होने गुजरात सरकार के कर्मचारियों के बेटियों की शिक्षा के लिए दान कर दिये.
मुख्यमंत्री रहते मिले सभी उपहारों की नीलामी से जमा हुए 89.96 करोड तो उन्होंने कन्या केलावानी फंड मे दान कर दिया. इस योजना के तहत बालिका शिक्षा पर पैसे खर्च किए जाते हैं.संदेश ये नही है कि पीएम मोदी ने अपनी बचत के पैसे दान किए बल्कि ये कि लड़कियों की शिक्षा, समाज के वंचित लोग और निर्मल गंगा उनका एक बड़ा सपना है जिसे पूरा करने में वो अब तक लगे हुए हैं.

यह न्यूज जरूर पढे 

‘सीता’ के किरदार को लेकर करीना कपूर की बढ़ीं मुश्किलें, बजरंग दल ने चेतावनी देते हुए कहा- फिल्म बनी तो…

‘सीता’ के किरदार को लेकर करीना कपूर की बढ़ीं मुश्किलें, बजरंग दल ने चेतावनी देते हुए कहा- फिल्म बनी तो…

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। कभी अपनी प्रोफेशनल लाइफ, तो कभी पर्सनल लाइफ को लेकर करीना चर्चा में रहती हैं। लेकिन इस बार उनकी आने वाली फिल्म और उसके किरदार को लेकर मसला गंभीर होता जा रहा है। इसी के साथ करीना विवादों में घिरती हुई नजर आ...

परशदेपुर: योगी सरकार के गड्ढामुक्त सड़कों के दावों की उड़ रही धज्जियां

परशदेपुर: योगी सरकार के गड्ढामुक्त सड़कों के दावों की उड़ रही धज्जियां

राजकुमाररायबरेली: उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की सड़को को गड्ढा मुक्त करने का निर्देश दिया था। लेकिन पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की लापरवाही से अमेठी संसदीय क्षेत्र के सलोन विधासभा में सीएम योगी के दावों की धज्जियां उड़ रही...

अब मर्द भी हो सकते हैं प्रेग्नेंट! चीन के  वैज्ञानिकों ने कीया अजीबोगरीब रिसर्च

अब मर्द भी हो सकते हैं प्रेग्नेंट! चीन के वैज्ञानिकों ने कीया अजीबोगरीब रिसर्च

चीन के वैज्ञानिक अजीबोगरीब रिसर्च करते रहते हैं. बीते दिनों चीन के वुहान लैब से निकले एक वैज्ञानिक ने दावा किया था कि चीन अजीबोगरीब रिसर्च करते रहता है. वहां कई ऐसे रिसर्च किये जाते हैं जो आमतौर पर अन्य देशों में बैन है. इसी के बीच अब चीन के वैज्ञानिकों ने दावा किया...