अब वाहनों को फास्टैग के बगैर नही मिलेगा थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस,जानिए क्या क्या बदलाव हुआ

by | Sep 3, 2020 | देश/विदेश

सरकार का फास्टैग के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर पूरा फोकस है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने फास्टैग को लेकर एक नया नियम जारी किया है.

सरकार द्वारा फास्टैग के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर पूरा फोकस है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने फास्टैग को लेकर एक नया नियम जारी किया है. नए नियमों के मुताबिक अब कार का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कराने के लिए भी फास्टैग अनिवार्य कर दिया है. यह 1 अप्रैल, 2021 से लागू किया जाना प्रस्तावित है.

इसके अलावा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 दिसंबर, 2017 से पहले बेचे गए पुराने वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य करने पर हितधारकों से टिप्पणी और सुझाव लेने के लिए मसौदा अधिसूचना जारी किया है. यानी 1 दिसंबर, 2017 से पहले बिके वाहनों के लिए भी अनिवार्य कर दिया है. इन गाड़ियों के लिए अगले साल जनवरी से फास्टैग जरूरी हो जाएगा.

केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के अनुसार, फास्टैग को नए चार पहिया वाहनों के पंजीकरण के लिए 2017 से अनिवार्य कर दिया गया था और इसकी आपूर्ति वाहन निर्माता या उनके डीलरों द्वारा की जानी है.

इसमें यह भी आवश्यक कर दिया गया था कि परिवहन वाहनों के लिए फास्टैग के फिट पाए जाने के बाद ही फिटनेस सर्टिफिकेट रिनुअल किया जाएगा. इसके अलावा, राष्ट्रीय परमिट वाले वाहनों के लिए फास्टैग का फिट होना 1 अक्टूबर, 2019 से ही अनिवार्य है.

25 अगस्त को सड़क परिवहन मंत्रालय ने टोल प्लाजा से 24 घंटे के अंदर वापसी पर मिलने वाले डिस्काउंट के लिए भी फास्टैग जरूरी कर दिया था. लेकिन अब यह डिस्काउंट सिर्फ उन्हीं गाड़ियों को मिलेगा जिन पर फास्टैग लगा हुआ है.

यह न्यूज जरूर पढे 

पालघर: रुपये की बारिश का झांसा देकर महिलाओं से बलात्कार के आरोप में ढोंगी गिरफ्तार

पालघर: रुपये की बारिश का झांसा देकर महिलाओं से बलात्कार के आरोप में ढोंगी गिरफ्तार

हेडलाइंस18 पालघर के विरार इलाके में रुपयों की बारिश करने का झांसा देकर पांच महिलाओं से बलात्कार के आरोप में कथित तौर पर एक ढोंगी को क्राइम ब्रांच की जोन 3 टीम ने गिरफ्तार किया है। अर्नाला पुलिस विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार...

मुश्किल में पड़ा आर्यन खान ड्रग्स मामले में NCB का गवाह किरण गोसावी,पालघर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

मुश्किल में पड़ा आर्यन खान ड्रग्स मामले में NCB का गवाह किरण गोसावी,पालघर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

हेडलाइंस18क्रूज शिप पर हाई-प्रोफाइल ड्रग्स पार्टी केस में एनसीबी के स्वतंत्र गवाह किरण गोसावी पर पालघर जिले के दो युवकों से विदेश भेजने के नाम पर उनसे लाखों रुपये की ठगी के आरोप में केलवा पुलिस ने ठगी का केस दर्ज किया है। आर्यन खान के साथ सेल्फी और...

क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार …जानिए क्या है पूरा मामला

क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार …जानिए क्या है पूरा मामला

दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह को अपने ही साथी क्रिकेटर के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने के मामले में हरियाणा में गिरफ्तार कर लिया गया है.बाएं हाथ के दिग्गज भारतीय क्रिकेटर युवराज को रविवार 17 अक्टूबर को हरियाणा के हिसार जिले के हांसी में गिरफ्तार किया गया. युवराज...