Palghar | फिर तो मुंबई जाना हो जाएगा एकदम आसान,वर्सोवा- विरार सी लिंक को बढ़ाया जाएगा पालघर तक,जानिए MRDA की तैयारी

by | Apr 11, 2023 | पालघर, महाराष्ट्र, मुंबई

मुंबई : प्रस्तावित वर्सोवा से विरार सी लिंक (Varsova virar c link) को अब पालघर तक बढ़ाया जाएगा। मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी ( MRDA) ने इस तरह की गतिविधियां शुरू की हैं। एमएमआरडीए (MRDA) ने मुख्यमंत्री के आदेश के बाद ऐसा फैसला लिया है और जल्द ही इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू किया जाएगा।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वर्सोवा-विरार सी ब्रिज (Varsova virar c link) परियोजना जो पहले राज्य सड़क विकास निगम के पास थी जो अब यह प्रोजेक्ट एमएमआरडीए (MRDA) को ट्रांसफर कर दिया गया है। एमएमआरडीए इस साल के अंत तक मुंबई में तीसरे सीलिंक पर काम शुरू करेगा ।

जानकारी सामने आ रही है कि प्रस्तावित समुद्री पुल परियोजना की शुरुआती लागत करीब 32 हजार करोड़ रुपए थी। अब यह खर्च बढ़कर करीब 40 हजार करोड़ रुपए हो गया है। पुल का काम शुरू करने से पहले एमएमआरडीए एमएसआरडीसी द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट की जांच करेगा। एमएमआरडीए ने इसके लिए टेंडर निकाला है,जिसके जरिए कंसल्टेंट नियुक्त किया जाएगा।
मुंबई में वर्सोवा से पालघर तक बनने वाला यह तीसरा सी लिंक होगा। साथ ही सरकार इन तीनों समुद्री लिंक को जोड़ने की भी योजना बना रही है।

जानिए कैसा होगा वर्सोवा-पालघर रूट

वर्सोवा-पालघर रूट की कुल लंबाई 42.75 किमी होगी। इस मार्ग से चारकोप, मीरा-भायंदर, वसई, विरार नाम से चार संपर्क स्पॉट होंगे। इन चारों जगहों से एक समुद्री पुल जुड़ा होगा। यह मार्ग समुद्र के किनारे से एक किलोमीटर का होगा। अंधेरी पश्चिम से विरार इस मार्ग से जुड़ा होगा। गोराई, उत्तान, वसई और विरार में चार टोल प्लाजा होंगे। इस मार्ग से वसई तक 18.46 किमी की एक विशेष सड़क भी प्रस्तावित है।

यह न्यूज जरूर पढे